पतंगों से लगाव रखने वाले नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर जगदीप धनखड़ ने लगाया पौधा, लोग बोले- हर बंगाली जानता है गर्वनर का मकसद

पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर शुभकामनाएं देने के अंदाज अलग अलग देखने को मिल रहा है। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन के मौके पर राजभवन में पौधारोपण किया।

Modi Jagdeep Dhankar पतंगबाजी का लुत्फ लेते पीएम मोदी (बाएं), राजभवन में पोधा रोपते हुए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ (दाएं) Photo Source- Reuters and Twitter @jdhankhar1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 71वां जन्मदिन है। गरीब परिवार में जन्म लेकर नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के पद तक पहुंचने के लिए एक लंबा सफर तय किया है। उनकी शख्सियत हरफनमौला मानी जाती है, वह किताब पढ़ने के शौकीन हैं तो पतंग और मांझे से भी खासा लगाव रखते हैं। इतना ही नहीं वह कई तरह के वाद्ययंत्रों को बजाकर लोगों को चकित भी कर चुके हैं, इसके अलावा वह प्रकृति के प्रति अपने प्रेम को भी दर्शाते रहे हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर शुभकामनाएं देने के अंदाज भी अलग अलग देखे जा रहे हैं। कोई वाद्ययंत्र के सुरों के जरिए अपनी शुभकामनाएं पहुंचा रहा है तो कोई पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर वृक्षारोपण अभियान चला रहा है। इसी कड़ी में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी पीएम मोदी के जन्मदिन पर राजभवन पौधे लगाते हुए नजर आए।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने पीएम नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन के अवसर पर कोलकाता के राजभवन में पौधे लगाए, उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती है और सभी को पेड़ लगाने चाहिए। लेकिन उनकी यह कवायद ट्विटर यूजर्स को कुछ रास नहीं आई। जगदीप धनखड़ की इस कोशिश पर यूजर्स ने कहा कि आपके पेड़ लगाने का मकसद पश्चिम बंगाल का हर व्यक्ति जानता है।

जगदीप धनखड़ ने अपने पर्सनल ट्विटर अकाउंट पर भी तस्वीरें साझा कीं जिस पर लोगों की प्रतिक्रियाएं देखने को मिली। @NabenduGupta ने लिखा कि माननीय का सराहनीय कदम, उम्मीद है मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर कुछ और पौधे भी लगाए जाएंगे। तो वहीं @i3JPRAiBZlTBYSb नाम के यूजर ने 4 प्वाइंट्स को गिनाते हुए लिखा चार पौधे, फोर्ड और हार्लेडेविडसन जैसी कंपनियां भारत छोड़कर अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बंद कर रही हैं और हजारों लोग बेरोजगार हो रहे हैं। पिछले जुलाई में मुद्रास्फीति ने रिकॉर्ड बनाया, अगस्त में 3.2 मिलियन लोगों ने अपनी नौकरियां खोई और कोरोना के दौरान बंगाल चुनाव अभियान चलाने से लाखों लोगों की मौत हो गई।

पीएम मोदी का पतंगों का प्रति प्रेम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पतंग प्रेम जग जाहिर है। गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान उन्होंने काइट फेस्टिवल को जमकर प्रचारित किया। इस मौके पर वह फिल्म सेलिब्रिटिज को भी आमंत्रित करते थे। हर साल मकर संक्रांति पर काइट फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। मुख्यमंत्री रहने के दौरान मोदी खुद पतंग और मांझा लिए दिखाई देते थे। कई बार उनकी ड्रेस भी सुर्खियां बटोरती थी।

2014 के लोकसभा चुनावों से पहले पीएम मोदी ने सलमान खान को काइट फेस्टिवल पर आमंत्रित किया था। यह वह मौका था, जब उन्हें भारतीय जनता पार्टी का प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया गया था। सलमान खान के साथ पतंग उड़ाने का फायदा उन्हें सियासी आसमान में भी मिला था।