परमाणु बम की धमकियों के बीच रूस का घातक ड्रोन अटैक, यूक्रेन का गोला बारूद किया नष्ट

हाइलाइट्स

रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक रूस के ड्रोन हमलों के कारण यूक्रेनी सेना के गोला बारूद में विस्फोट हो गया है
रूस यूक्रेन के लुहान्स्क, डोनेट्स्क, खेरसॉन और ज़ापोरिज़्ज़िया प्रांत को अपने देश में शामिल करने के लिए जनमत संग्रह करा रहा है
सोवियत यूनियन को फिर से खड़ा करने के पुतिन के ग्रैंड प्लान के तहत ही 2014 में रूस यूक्रेन से क्रीमिया भी हथिया चुका है

कीव. यूक्रेन-रूस युद्ध के करीब सात महीने गुजर जाने के बाद भी लड़ाई खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. अब रूस ने यूक्रेन में अपनी बढ़त को बनाने के लिए ड्रोन से हमले शुरू कर दिए हैं. यूक्रेन की सेना की दक्षिण कमान ने रूस के ड्रोन हमलों की जानकारी देते हुए बताया कि ओडेसा क्षेत्र में रूसी सेना द्वारा लॉन्च किए गए दो ड्रोन ने सैन्य ठिकानों पर हमले किये हैं. वहीं रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक इन ड्रोन हमलों के कारण सेना के गोला बारूद में विस्फोट हो गया जिससे आस पास के इलाकों में आग लग गई. बड़े पैमाने पर आग और गोला-बारूद के विस्फोट के कारण आस पास बसे नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है. हालांकि अभी तक किसी भी जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है.

यूक्रेन के चार प्रांतो पर चल रहा है जनमत संग्रह
रूस यूक्रेन के लुहान्स्क, डोनेट्स्क, खेरसॉन और ज़ापोरिज़्ज़िया प्रांत को अपने देश में शामिल करने के लिए जनमत संग्रह करा रहा है. इन जनमत संग्रह के बाद आशंका है कि रूस आधिकारिक रूप से यूक्रेन के करीब 15 प्रतिशत हिस्से हो अपने साथ मिला लेगा. हालांकि रूस के इस कदम को पश्चिमी देश अवैध और एकतरफा करार दे रहे हैं. आपको बता दें कि सोवियत यूनियन को फिर से खड़ा करने के पुतिन के ग्रैंड प्लान के तहत ही 2014 में रूस यूक्रेन से क्रीमिया भी हथिया चुका है.

यूक्रेन अपने क्षेत्रों को कराएगा आजाद
रूस के जनमत संग्रह से चिंतित यूक्रेन ने अपने क्षेत्रों को रूस से आजाद कराने की बात दोहराई है. पत्रकारों से बातचीत में यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि रूसी जो चाहें कर सकते हैं लेकिन उससे कुछ भी नहीं बदलेगा. उन्होंने आगे कहा कि यूक्रेन किसी भी हाल में अपने क्षेत्रों को रूस से आजाद कराएगा. ज्ञात हो कि यूक्रेन ने अपने क्षेत्रों को रूस से छुड़ाने के लिए अमेरिकी हथियारों की मदद से हमले तेज कर दिए हैं.

Tags: Russia ukraine war