पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, जानें कब होगी वोटिंग और कब घोषित होगा परिणाम

प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने जानकारी देते हुए सभी पांच राज्यों के मतदान और मतगणना की तारीख का ऐलान किया। विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही इन पांच राज्यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी।

sunil arora , election , press confrence

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल और केरल सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया। सबसे पहले असम में विधानसभा के चुनाव करवाए जायेंगे। उसके बाद बंगाल में विधानसभा के चुनाव होंगे। इन चुनावों में तैनात सभी अधिकारियों को कोरोना का टीका भी लगाया जाएगा।

प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने जानकारी देते हुए सभी पांच राज्यों के मतदान और मतगणना की तारीख का ऐलान किया।मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार वोट डालने का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। इसके अलावा पांच वाहनों के साथ ही रोड शो को अनुमति मिलेगी।वहीँ डोर टू डोर कैंपेनिंग में भी पांच लोग ही जा सकते हैं और सभी चुनाव अधिकारियों को कोरोना का टीका भी लगाया जाएगा। विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही इन पांच राज्यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी। आचार संहिता लागू होने के बाद इन राज्यों के विधायकों और मंत्रियों पर कई तरह के अंकुश लग जायेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार इन सभी राज्यों में चुनाव कराने के लिए सभी जरुरी इंतज़ाम भी कर लिए गए हैं।

आपको बता दूँ कि  इन पांच राज्यों में देश की करीब 18 फीसदी आबादी रहती है और लगभग 25 करोड़ जनसंख्या है। इन राज्यों में 116 लोकसभा की सीटें हैं। देश की करीब 20 फीसदी विधानसभा सीटें इन राज्यों में हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीट पर, तमिलनाडु की 234 सीट पर, असम की 126 सीट, केरल की 140 सीट पर और पुदुचेरी की 30 सीटों पर चुनाव होंगे। 

2016 में हुए इन सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव में सिर्फ असम ही भाजपा के खाते में गयी थी और बाकी राज्यों में अन्य विपक्षी पार्टियों ने कब्ज़ा जमाया था। 2016 में हुए पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की थी। तृणमूल ने 211 सीटों पर अपना कब्ज़ा जमाया था। वहीँ तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक ने विजय प्राप्त की थी और करीब 135 सीटें जीती थी। हालाँकि असम में भाजपा ने कुल 126 सीटों में से करीब 60 सीटें जीती थी और असम गण परिषद् के साथ मिलकर सरकार बनायी थी। 

उल्लेखनीय है कि असम और तमिलनाडु विधानसभा का कार्यकाल 31 मई को ख़त्म हो रहा है। वहीँ बंगाल विधानसभा का कार्यकाल 30 मई को और केरल विधानसभा का कार्यकाल 1 जून को ख़त्म हो रहा है। इसके अलावा पुदुचेरी विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 8 जून 2021 को पूरा रहा है।