पाकिस्तान ने रचा इतिहास, दक्षिण अफ्रीका में यह रिकॉर्ड बनाने वाली पहली एशियाई टीम बनी; फखर जमान का लगातार शतक

पाकिस्तान की टीम जब 2013 में दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर वनडे सीरीज जीती थी तब उसके कप्तान मिस्बाह उल हक थे। इस बार मिस्बाह कोच की भूमिका में हैं।

Pakistan cricket team, Babar Azam, Fakhar Zaman, South Africa vs Pakistan

पाकिस्तान ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हरा दिया। उसने सेंचुरियन में बुधवार (7 अप्रैल) को खेले गए तीसरे वनडे में मेजबान टीम को 28 रन से हरा दिया। वह दक्षिण अफ्रीका में 2013 के बाद पहली बार सीरीज जीता है। पिछली बार भी उसने 3 मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था। पाकिस्तान की टीम ने सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। वह दक्षिण अफ्रीका में दो वनडे सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने तीन सीरीज जीते हैं।

संयोग कि बात है कि जब पिछली बार पाकिस्तान की टीम दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज जीती थी तब मिस्बाह उल हक कप्तान थे और इस बार वे कोच हैं। टीम के लिए फखर जमान ने लगातार दूसरा शतक ठोका। वहीं, कप्तान बाबर आजम ने शानदार पारी खेली। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर सात विकेट पर 320 रन का मजबूत स्कोर बनाया। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका 49.3 ओवर में 292 रन पर आउट हो गया। उसकी तरफ से सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान (70), काइल वेरीनी (62) और एंडिले फेलुकवायो (54) ने अर्धशतक जमाए। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद नवाज और शाहीन शाह अफरीदी ने तीन-तीन विकेट लिए।

VIDEO: एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने विराट को गोद में उठाया, पति कोहली बोले- ओह तेरी; लोग कर रहे ऐसे कमेंट्स

इससे पहले पिछले मैच में 193 रन बनाने वाले फखर जमान ने 104 गेंदों पर 101 रन की पारी खेली जिसमें नौ चौके शामिल हैं। उन्होंने इमाम उल हक (57) के साथ पहले विकेट के लिए 112 और बाबर आजम के साथ दूसरे विकेट के लिए 94 रन जोड़कर पाकिस्तान को अच्छी शुरुआत दिलाई। आजम ने 82 गेंदों पर 94 रन ठोके। उन्होंने सात चौके और तीन छक्के लगाए। फखर के आउट होने के बाद हालांकि पाकिस्तान का मध्यक्रम लड़खड़ा गया। उसने बीच के ओवरों में 51 रन के अंदर पांच विकेट गंवाए।

कप्तान आजम ने एक छोर संभाले रखा, लेकिन वह हसन अली थे जिन्होंने 11 गेंदों पर एक चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 32 रन बनाकर टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। अली ने अपने चारों छक्के 49वें ओवर में बायें हाथ के स्पिनर जेजे स्मट्स पर लगाए। आजम और अली ने सातवें विकेट के लिए 24 गेंदों पर 63 रन जोड़े। आजम ने अंतिम ओवर में फेलुकवायो पर दो छक्के और एक चौका लगाया, लेकिन आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर शतक पूरा करने के प्रयास में वह प्वाइंट बाउंड्री पर कैच दे बैठे। दक्षिण अफ्रीका के लिए बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने 45 रन देकर तीन विकेट लिए।