पीएनबी ने गोल्‍ड लोन किया सस्‍ता, जानि‍ए कितना चुकाना होगा ब्‍याज

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक ने गोल्‍ड लोन की ब्‍याज दरों में कम कर दिया है। यह कटौती 145 बेसिस प्‍वाइंट की हुई है। वैसे सॉवरेन गोल्‍ड बांड और ज्‍वेलरी पर गोल्‍ड लोन की ब्‍याज दरें अलग-अलग रखी गई हैं।

pnb, pnb news पंजाब नेशनल बैंक ने सभी रिटेल लोन पर प्रोोसेसिंग फीस और सर्विस चार्ज को माफ कर दिया है। (Photo Indian Express Archive)

पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी ने फेस्टिव मौके पर लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है। बैंक ने गोल्‍ड ज्‍वेलरी और सॉवरेन गोल्ड बांड पर लोन पर ब्याज दरों में 145 आधार अंकों यानी 1.45 फीसदी की कमी की है। पीएनबी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार बैंक अब सॉवरेन गोल्ड बांड पर 7.20 फीसदी और गोल्‍ड ज्‍वेलरी पर 7.30 फीसदी की दर से लोन दे रहा है। आपको बता दें क‍ि पंजाब नेशनल बैंक ने इससे पहले होम लोन और तमाम रिटेल लोन को त्‍योहारों को देखते हुए सस्‍ता किया था।

प्रोसेसिंग फीस माफ
त्योहारी सीजन के दौरान, पीएनबी ने होम लोन और ऑटो लोन की तरह ही गोल्ड ज्वैलरी और एसजीबी लोन सर्विस चार्ज/प्रोसेसिंग फीस को पूरी तरह से माफ कर दिया है। वहीं दूसरी ओर बैंक की ओर से जानकारी दी गई हैं कि होम लोन की दर को घटाकर अब 6.60 फीसदी कर दिया गया है, जबकि ग्राहक 7.15 फीसदी की दर से ऑटो लोन और 8.95 फीसदी की दर से पर्सनल लोन का फायदा उठाया जा सकता है। बैंक ने होम लोन पर मार्जिन भी घटा दिया है। इसलिए, होम लोन लेने वाले अब लोन अमाउंट पर किसी ऊपरी सीमा के बिना संपत्ति के मूल्य के 80 फीसदी तक लोन का लाभ उठा सकते हैं।

दूसरे बैंकों का क्‍या है हाल
अगर बात दूसरे बैंकों की करें तो देश का सबसे बड़ा लेंडर एसबीआई 7.30 फीसदी की दर पर्सनल गोल्‍ड लोन प्रोवाइड करा रहा है। जबकि आईसीआईसीआई बैंक के गोल्‍ड लोन की मिनि‍मम दर 9 फीसदी के आसपास है। वहीं देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी कर गोल्‍ड लोन की मिनिमम दर 8.85 फीसदी है। केनरा बैंक 7.65 फीसदी, बैंक ऑफ बड़ौदा 7.70 फीसदी की दर से गोल्‍ड लोन दे रहा हैं। यह गोल्‍ड लोन की दरें फेस्टिव ऑफर के तहत हैं। आने वाले दिनों में इसमें इजाफा होने की भी संभावना है।