पुतिन की पसंदीदा तैराक देश छोड़कर भागी, 5 बार जीत चुकी थी गोल्ड मेडल

हाइलाइट्स

पुतिन की पसंदीदा सिंक्रनाइज़ तैराक अनास्तासिया डेविडोवा देश छोड़कर भाग गई हैं.
सिंक्रनाइज़ तैराक अनास्तासिया डेविडोवा पांच बार मेडल जीत चुकी हैं.
पिछले साल पुतिन द्वारा ऑर्डर ऑफ मेरिट से सम्मानित किया गया था.

नई दिल्ली. लंदन 2012 ओलंपिक में रूस का झंडा लहराने वाली व्लादिमीर पुतिन की पसंदीदा सिंक्रनाइज़ तैराक देश छोड़कर भाग गई हैं. पांच बार की स्वर्ण पदक विजेता और रूसी ओलंपिक समिति (आरओसी) की वर्तमान महासचिव 39 वर्षीय अनास्तासिया डेविडोवा ने पुतिन के लामबंदी आदेश के मद्देनजर सीमा पर हजारों की संख्या में शामिल होकर क्रेमलिन को चौंका दिया है. उनके फैसले को यूक्रेन में पुतिन के युद्ध से जोड़कर देखा जा रहा है लेकिन उन्होंने अभी तक इस कदम पर कोई बयान जारी नहीं किया है. क्रेमलिन समर्थक एक मीडिया आउटलेट ने इस फैसले की आलोचना करते हुए तैराक डेविडोवा पर हमला किया.

इसी तरह, एक शीर्ष रूसी न्यायाधीश ने देश की संवैधानिक अदालत को छोड़ दिया है. क्योंकि देश के अधिकांश वर्ग ने अपने तानाशाह राष्ट्रपति को त्याग दिया है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक कॉन्स्टेंटिन अरानोव्स्की ने 57 वर्ष की आयु में इस्तीफा दे दिया, भले ही आधिकारिक सेवानिवृत्ति की आयु 70 वर्ष है, और संवैधानिक अदालत जल्द ही पुतिन के यूक्रेन के आसन्न विलय की वैधता पर विचार करने वाली है. रशियन फेडरेशन ऑफ सिंक्रोनाइज्ड स्विमिंग की उपाध्यक्ष ओल्गा ब्रुसनिकिना ने कहा कि डेविडोवा के अचानक चले जाने से ‘हर कोई हैरान’ है.

डेविडोवा ने 2012 के लंदन ओलंपिक के समापन समारोह में रूसी झंडा लहराया, जहां उन्होंने स्वर्ण भी जीता. उन्होंने साल 2004 में एथेंस में, 2008 में बीजिंग में स्वर्ण पदक हासिल किया और वह 13 बार की विश्व चैंपियन है. डेविडोवा को पिछले साल पुतिन द्वारा ऑर्डर ऑफ मेरिट से सम्मानित किया गया था, और रूस छोड़ने का उनका निर्णय क्रेमलिन नेता के लिए एक बड़ा प्रतीकात्मक झटका है. साल 2019 में उन्होंने रूस के सिंक्रोनाइज्ड स्विमिंग सेंटर में उनकी मेजबानी की, जिसका नाम उनके नाम पर रखा गया है.

उनका युद्ध विरोध निर्णय पुतिन के युद्ध और उनके हालिया लामबंदी के कदम घरेलू अशांति का एक और संकेत है. मैच टीवी चैनल के डिप्टी जनरल प्रोड्यूसर वसीली कोनोव ने डेविडोव के बाहर निकलने की घोषणा की.उन्होंने कहा, ‘सिंक्रोनाइज्ड तैराकी में पांच बार की ओलंपिक चैंपियन अनास्तासिया डेविडोवा ने रूस छोड़ दिया है.’

Tags: Russia ukraine war, Vladimir Putin