पूर्वी सागर में नॉर्थ कोरिया ने दागी एक और मिसाइल- साउथ कोरिया की सेना का दावा, जानें पूरा अपडेट

हाइलाइट्स

पूर्वी सागर में उत्तर कोरिया ने दागी एक और मिसाइल
साउथ कोरिया की सेना का दावा, US समेत कई देशों ने की कड़ी निंदा
दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका के सैन्य अभ्यास से भड़का उत्तर कोरिया

सियोल. उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच मिसाइल अटैक का सिलसिला वापस शुरू हो गया है. दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने गुरुवार को अपने पूर्वी जल क्षेत्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. इससे पहले जापान के ऊपर से मिसाइल गई थी जो प्रशांत महासागर में जा गिरी थी. बता दें कि यह दो सप्ताह से भी कम समय में उत्तर की ओर से हथियारों की गोलीबारी का छठा दौर था, जिसकी अमेरिका और अन्य देशों ने कड़ी निंदा की है.

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि मिसाइल लॉन्च गुरुवार सुबह किया गया था, विदेशी विशेषज्ञों ने कहा कि दागी गई मिसाइल में एक मध्यम दूरी का हथियार शामिल था जो अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र गुआम और उससे आगे तक पहुंचने में सक्षम था. उत्तर कोरिया ने हाल के दिनों में हथियारों के परीक्षण की झड़ी लगा दी है, जब से संयुक्त राज्य अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट से दूर दक्षिण कोरिया और जापान के साथ सैन्य अभ्यास किया है. उत्तर कोरिया इस तरह के अभ्यास को एक आक्रामक पूर्वाभ्यास के रूप में देखता है, इसलिए वह बार-बार मिसाइल दाग कर तीनों देशों को ये संदेश दे रहा है कि वह अकेले काफी है. 

उत्तर कोरिया कर रहा परमाणु परीक्षण की तैयारी, तो दक्षिण कोरिया को मिला अमेरिका का साथ

उत्तर कोरिया के इस आक्रामक रुख के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, अल्बानिया, नॉर्वे और आयरलैंड ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक बुलाई थी, वहीं गुरुवार को उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका के संयुक्त अभ्यास पर कोरियाई पीपुल्स आर्मी कड़ी निंदा करती है.

Tags: North korea tension, South korea