पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी हो जाए तो क्या करें? ऐसे करें शिकायत

सभी पेट्रोल कंपनियों ने शिकायत के लिए निर्धारित वेबसाइट या फोन नंबर ग्राहकों के समक्ष प्रस्तुत किए हुए हैं। इनके जरिए आप आसानी से अपनी बात कंपनी के समक्ष रख सकते हैं।

पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार पहुंच चुके हैं। Express Photo By Ganesh Shirsekar

पेट्रोल और डीजल के दाम देश के कई शहरों में 100 रुपये के पार पहुंच चुके हैं। तेल की बढ़ते दाम ने आम आदमी की जेब पर सीधा असर डाला है। पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाते वक्त कई बार लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं और उन्हें पता भी नहीं लगता। पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी के मामले हर दिन सामने आते रहते हैं। ग्राहकों को समझ नहीं आता कि वे इसकी शिकायत कहां पर करें?

इसके लिए आप संबंधित तेल कंपनी के पास शिकायत कर सकते हैं। यानी जिससे आपने पेट्रोल भरवाया था। सभी पेट्रोल कंपनियों ने शिकायत के लिए निर्धारित वेबसाइट या फोन नंबर ग्राहकों के समक्ष प्रस्तुत किए हुए हैं। इनके जरिए आप आसानी से अपनी बात कंपनी के समक्ष रख सकते हैं।

कहीं आपकी CNG कार में गैस लीक तो नहीं हो रही? जांच करवा करवा लें नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान!

मसलन अगर कोई ग्राहक इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी का शिकार हुआ है तो वह कस्टमर केयर 1800-2333-555 पर कॉल कर सकता है। इसके अलावा इंडियन ऑयल वेबसाइट के इस लिंक https://bit.ly/3syOjTU पर विजिट कर सकते हैं।

इस तरह पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते रहें सतर्क:-

  • पेट्रोल पंप पर कर्मचारी से बेवजह की बातें करने से बचे
  • कई कर्मचारी खुद ही बेमतलब की बात कर के ग्राहक को बातों में फंसाने का प्रयास करते हैं
  • बहुत ज्यादा भीड़ भाड़ वाले पेट्रोल पंप पर जाने से बचें
  • पेट्रोल पंप के मीटर पर ध्‍यान दें, यदि पंप का मीटर जीरो नहीं दिखा रहा है तो कर्मचारी को पहले इसके बारें में बताएं
  • कड़ी धूप में पेट्रोल खरीदने से बचें, सुबह या फिर शाम को पेट्रोल खरीदें। ऐसे समय पेट्रोल की डेंसिटी काफी बेहतर होती है

  • ग्राहक चाहें तो पेट्रोल की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 1986 के तहत सभी पेट्रोल पंप पर फिल्टर पेपर टेस्ट की सुविधा होना अनिवार्य है। अगर आपको पेट्रोल की शुद्धता की जांच करनी है तो आप पेट्रोल की कुछ बूंदें एक कागज पर लें और अगर यह शुद्ध है, तो वह कोई दाग छोड़े बिना ही उड़ जाएगा। अगर ऐसा नहीं होगा तो कागज पर दाग रह जाएंगे।