पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाने वाले लार्स विल्क्स की मौत, सड़क हादसे में गई जान

स्टॉकहोम. पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) का चित्र बनाकर चर्चा में आए स्वीडन के कलाकार लार्स विल्क्स (Lars Vilks) की सड़क हादसे में मौत हो गई है. पुलिस ने जानकारी दी कि विल्क्स की कार मार्करिड के दक्षिणी शहर में दुर्घटना का शिकार हो गई. साल 2007 में कलाकार ने पैगंबर मोहम्मद का चित्रण किया था. इसके बाद से ही दुनियाभर में इसे लेकर काफी विवाद खड़ा हो गया था. फिलहाल, पुलिस घटना की जांच कर रही है. हादसे में कुल तीन लोगों की मौत हुई.

चित्र प्रकाशित होने के बाद से ही 75 वर्षीय विल्क्स पुलिस सुरक्षा के घेरे में रह रहे थे. उनके सिर पर इनाम था और उनके घर को भी आग लगा दी गई थी. 24 घंटे पुलिस की निगरानी में रहने वाले विल्क्स हादसे के वक्त भी पुलिस वाहन में थे. इस सड़क दुर्घटना में दो पुलिस अधिकारियों की भी मौत हो गई है. पुलिस ने जानकारी दी है कि मामले की जांच अभी जारी है और दुर्घटना के कारण का पता लगाया जा रहा है.

सोमवार को पुलिस की तरफ से बयान जारी किया गया, ‘यह बहुत ही दुखद घटना है. हमारे लिए अभी यह बहुत जरूरी है कि हम इस बात की जांच करें किया क्या हुआ था और किन कारणों से टक्कर हुई.’ आगे कहा गया, ‘शुरुआती तौर पर ऐसा कुछ भी नहीं मिला, जो इस बात की ओर इशारा करे कि घटना में कोई शामिल था.’ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विल्क्स को बड़े स्तर पर निशाने के रूप में देखा जाता था.

2015 में कोपेनहेगन में ब्रिटेन के लेखक सलमान रुश्दी के खिलाफ जारी ईरानी फतवे की 25वीं बरसी पर हुए कार्यक्रम में एक व्यक्ति मारा गया था. इस कार्यक्रम में विल्क्स भी शामिल हुए थे. 1946 में हेल्सिंगबर्ग में जन्में विल्क्स ने कलाकार के तौर पर करीब चार दशकों तक काम किया. इस दौरान वे कला की सीमाओं को में कई विवादित कामों के जरिए चुनौतियां दी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.