पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस इंश्‍योरेंस पॉलिसी में हर महीने जमा करें 1332 रुपए का प्रीमियम, 30 साल बाद मिलेंगे 13 लाख रुपए

आज हम पोस्‍ट ऑफिस लाइन इंश्‍योरेंस की संतोष पॉलिसी की बात करने जा रहे हैं। जिसमें आप हर महीने 1332 रुपए का प्रीमियम जमा कर 13 लाख रुपए का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए आपको 30 साल तक प्रीमियम जमा कराना होगा।

Post Office, Post Office ATM, Utility News मुंबई के दादर में पोस्ट ऑफिस के बाहर लंबी लाइन में अपनी बारी का इंतजार करते लोग। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः प्रशांत नादकर)

पोस्‍टल डिपार्टमेंट सिर्फ सेविंग अकाउंट या फ‍िर स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम को ही रन नहीं करता बल्‍कि उसकी लाइफ इंश्‍योरेंस भी प्रोवाइड कराता है। यह कहने में कोई हिचक नहीं कि यह देश की सबसे पुरानी इंश्‍योरेंसी पॉलिसीज में से ए‍क है, जिसकी शुरूआत वर्ष 1900 से पहले शुरू हुई थी। आज हम पोस्‍ट ऑफिस लाइन इंश्‍योरेंस की संतोष पॉलिसी की बात करने जा रहे हैं। जिसमें आप हर महीने 1332 रुपए का प्रीमियम जमा कर 13 लाख रुपए का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए आपको 30 साल तक प्रीमियम जमा कराना होगा। आइए आपको भी इस पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

कौन लोग उठा सकते हैं पीएलआई का फायदा
इस पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस की शुरुआत हुई थी तो यह केवल पोस्‍ट ऑफ‍िस के कर्मचारियों के लिए थी। बाद में इसके दायरे को विस्‍तारित किया गया फि‍र इसे सरकारी और अर्ध-सरकारी कर्मचारियों के लिए खोला गया। मौजूदा समय में इस पॉलिसी में सभी नौकरी करने वाले और गांव में रहने वाले लोगों को मिलने लगी है। उसके बाद भी पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस को थोड़ा सीमित कर दिया गया है। अब इस पॉलिसी को ग्रामीणों के साथ-साथ, प्रोफेशनल, एनएसई और बीएसई लिस्टेड कंपनी में काम करने वाले लोग भी इस पॉलिसी को ले सकते हैं।

पीएलआई की संतोष पॉलिसी
पोस्‍टल डिपार्टमेंट की ओर से इस पॉलिसी को दो भागों में बांटा है। पहला पार्ट में वो लोग आते हैं, जोकि गांवों में रहते हैं। दूसरे पार्ट में उन लोगों को रखा गया है जो नौकरी करते हैं। पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए भी पॉलिसी होती है और इसमें खास बात है कि 5 साल पर भी बोनस की रेट समान मिलती है जो अन्य पॉलिसी में होती है। पोस्ट ऑफिस की तरफ से बोनस की दर भी काफी अच्छी दी जाती है।

संतोष पॉलिसी में मिलने वाली सुविधाएं
पोस्‍टल डिपार्टमेंट की ओर से मिलने वाली संतोष पॉजिसी एक एंडोंमेंट प्‍लान हैं, जिसमें सम एस्योर्ड के अलावा बोनस का भी फायदा मिलता है। इस पॉलिसी को केंद्र सरकार की ओर से चलाया जाता है। जो लोग सरकारी या अर्ध-सरकारी कर्मचारी हैं या प्रोफेशनल हैं वे इस पॉलिसी को ले सकते हैं। अगर कोई 30 साल के लिए 30 साल व्‍यक्ति इस पॉलिसी को लेता है तो उसकी पॉलिसी 60 साल की उम्र में मैच्‍योर होगी।

संतोष पॉलिसी मैच्‍योरिटी कैलकुलेश
इस पॉलिसी में आवेदक को हर महीने 1332 रुपए का प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसका मतलब यह है कि सालाना 15,508 रुपए का प्रीमियम का भुगतान करना होगा। 30 साल की पॉलिसी में आवेदक को पूरे टेन्‍योर में 4,55,551 रुपए देने होंगे। पॉलिसी मैच्‍योर होने के बाद आवेदक को 12,80,000 रुपए मिल जाएंगे। इस पॉलिसी में 5 लाख रुपए का सम एश्‍योर्ड और 7,80,000 रुपए का बोनस शामिल होगा। इस पॉलिसी में प्रति हजार 52 रुपए बोनस मिलता है। हर साल बोनस की घोषणा सरकार की ओर से की जाती है।