पोस्‍ट ऑफ‍िस ग्राम सुरक्षा योजना : रोज 47 रुपए का प्रीमियम जमा कर बन सकते हैं 35 लाख के मालिक

ग्राम सुरक्षा योजना बोनस के साथ राशि का आश्वासन देती है जो या तो 80 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद या मृत्यु की स्थिति (जो भी पहले हो) में उनके कानूनी उत्तराधिकारी/नामित व्यक्ति को मिलता है।

post office schemes ग्राम बीमा योजना में निवेश करने के लिए भारतीय नागरिक की आयु 19 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए। (Photo By Indian Express Archive)

भविष्‍य को ध्‍यान में रखते हुए इंवेस्‍टमेंट महत्वपूर्ण है लेकिन बहुत से लोग कई तर‍ह के इंवेस्‍टमेंट ऑप्‍शंस को देखकर कंफ्यूज हो जाते हैं। कई स्‍कीम्‍स शानदार रिटर्न का वादा करती हैं, लेकिन इसमें एक निश्चित मात्रा में जोखिम भी शामिल होता है। जिसकी वजह से लोगों को कम रिटर्न की कीमत पर भी सरकार समर्थित योजनाओं का चयन करने को मजबूर होना पड़ता है। ऐसी ही एक योजना है ग्राम सुरक्षा योजना जो इंडिया पोस्‍ट की ओर से ऑफ‍र किया जाता है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छी बीमा योजना हो सकती है जो रिटायरमेंट के लिए सेविंग करने की योजना बना रहे हैं। ग्राम सुरक्षा योजना बोनस के साथ राशि का आश्वासन देती है जो या तो 80 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद या मृत्यु की स्थिति (जो भी पहले हो) में उनके कानूनी उत्तराधिकारी/नामित व्यक्ति को मिलता है।

क्‍या है इस योजना की विषेशताएं
बीमा योजना में निवेश करने के लिए भारतीय नागरिक की आयु 19 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपए है और यह 10 लाख रुपए तक जा सकती है। प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक किया जा सकता है। ग्राहकों के लिए प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों की छूट अवधि है। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान कोई चूक होती है, तो ग्राहक पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए लंबित प्रीमियम का भुगतान करना होगा। बीमा योजना में लोन लेने की भी सुविधा है, जिसका लाभ पॉलिसी खरीद के चार साल बाद लिया जा सकता है। ग्राहक 3 साल बाद पॉलिसी को बंद करने का फैसला भी कर सकते हैं, लेकिन इससे उन्हें कोई लाभ नहीं मिलेगा। पॉलिसी का सबसे खास बात इंडिया पोस्ट द्वारा दिया गया बोनस है और अंतिम घोषित बोनस प्रति वर्ष 65 रुपए प्रति 1,000 रुपए का है।

समझें पॉलिसी का पूरा कैलकुलेशन
आइए इस योजना को तोड़ते हैं ताकि कोई आसानी से समझ सके कि बदले में उन्हें कितना मिलेगा। अगर कोई ग्राहक 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपए की ग्राम सुरक्षा पॉलिसी खरीदता है, तो 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1,515 रुपए, 58 साल के लिए 1,463 रुपए और 60 साल के लिए 1,411 रुपए होगा। इसके बाद पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपए, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपए का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा। 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपए होगा।

अगर कुछ करना चाहते हैं बदलाव
यदि आप नामांकित व्यक्ति के नाम या अन्य विवरण जैसे ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को अपडेट करना चाहते हैं, तो ग्राहक इसके लिए निकटतम डाकघर में जा सकते हैं। यदि आप अन्य प्रश्न जानना चाहते हैं, तो ग्राहक दिए गए टोल-फ्री हेल्पलाइन 1800 180 5232/155232 या आधिकारिक वेबसाइट यानी http://www.postallifeinsurance.gov.in पर समाधान के लिए संपर्क कर सकते हैं।