प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा चुनाव आयोग, पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों की चुनावी तारीखों का हो सकता है ऐलान

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में 5 से 7 चरणों में चुनाव हो सकते हैं, जबकि असम में तीन चरणों में मतदान हो सकता है। इसके अलावा केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान कराए जाने की संभावना जताई जा रही है।

election commission press conference election commission press conference today election commission of india indian election commission india election commission pc today election dates for 5 states 2021 election date in west bengal 2021 election date in assam 2021 election date in tamilnadu 2021 election date in kerala 2021 election date in puducherry 2021

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं इसको लेकर आज चुनाव आयोग एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है। यह प्रेस कॉन्फ्रेंस विज्ञान भवन में आज शाम 4.30 बजे होगी। इसमें पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, पुडुचेरी और केरल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है।

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में 5 से 7 चरणों में चुनाव हो सकते हैं, जबकि असम में तीन चरणों में मतदान हो सकता है। इसके अलावा केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान कराए जाने की संभावना जताई जा रही है। पांचों राज्यों की मतगणना एक ही दिन होगी। एक मई से पहले विधानसभा गठन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

इन चुनावों में पश्चिम बंगाल की तारीखों पर खासकर सभी की नजर रहेगी। राज्य में मुख्य मुकाबला बीजेपी और सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के बीच माना जा रहा है। इससे पहले पश्चिम बंगाल में 2016 और 2011 में विधानसभा चुनाव छह चरण में आयोजित कराए गए थे। हालांकि, इस बार राज्य में संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ने से चुनाव आयोग के सामने बड़ी चुनौती है।

चार मई से बोर्ड की परीक्षा भी शुरू होने जा रही है। यही देखते हुए चुनाव आयोग की कोशिश विधानसभा चुनाव को 1 मई के पहले करा लेने की है। इससे पहले बुधवार को चुनावी प्रक्रिया को लेकर दिल्ली में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने एक अहम बैठक की। चुनाव आयोग ने पहले ही स्पष्ट किया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सभी जरूरी उपाय अपनाए जाएंगे।

चुनाव आयोग के सामने तमिलनाडु और केरल में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए चुनाव संपन्न कराना सबसे बड़ी चुनौती है। हालांकि, चुनाव आयोग का कहना है कि उन्होंने कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए तमाम उपाय किए हैं। इसके साथ ही सुरक्षाबलों का पूरा बंदोबस्त कर लिया गया है।

बता दें बंगाल विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 30 मई 2021 को खत्म हो जाएगा। वहीं तमिलनाडु विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 31 मई 2021 को, केरल विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल एक जून 2021 को, पुडुचेरी विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 8 जून को और असम विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 31 मई को खत्म हो रहा है।