फिल्म आज़ाद की शूटिंग पर इस चीज से डर गई थीं मीना कुमारी, दिलीप कुमार ने हाथ पकड़कर कही थी ये बात

दिलीप कुमार और मीना कुमारी ने फिल्म ‘आज़ाद’ में साथ काम किया था। दोनों की जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद भी किया था, लेकिन यहां एक हादसा होते-होते बचा था।

Dilip Kumar Meena Kumari मीना कुमारी के साथ दिलीप कुमार (Photo- Indian Express)

दिलीप कुमार और मीना कुमारी की जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। दोनों ने फिल्म ‘आज़ाद’ में साथ काम किया था। इसके बाद मीना कुमार को एक अलग पहचान मिली थी। फिल्म की शूटिंग के दौरान एक बड़ा हादसा होते-होते बचा था और इससे मीना कुमारी काफी डर भी गई थीं। दिलीप कुमार ने उनका हाथ पकड़कर दिलासा दिया था। मीना कुमारी ने एक इंटरव्यू में इसके बारे में बताया भी था।

मीना कुमारी ने बताया था, ‘ये मेरी पहली फिल्म थी जो दक्षिण भारत में फिल्माई गई थी। दिलीप साहब के साथ तो मैंने वैसे करीब 3-4 फिल्मों में साथ काम किया है। फिल्म आज़ाद की शूटिंग ऊटी और कोयंबटूर में भी हुई थी और यहां एक रोड था जहां ट्रॉली की मदद से सामान ले जाया जाता था। फिल्म के एक सीन में दिलीप साहब मुझे डाकुओं के इलाके में ले जाते हैं। हम दोनों एक ट्रॉली पर बैठकर वहां तक पहुंचना था।’

दिलीप कुमार ने पकड़ा मीना का हाथ: मीना कुमारी आगे बताती हैं, ‘एक ट्रॉली पर दिलीप साहब और मैं बैठ गए, दूसरी पर कैमरामैन था। सफर शुरू हुआ। जब हम 3-4 सौ फीट की ऊंचाई पर पहुंचे तो मेरा सिर चकराने लगा और रस्सियां भी झूलने लगीं। बोझ इतना ज्यादा बढ़ गया कि ट्रॉली और जमीन के बीच सिर्फ 1 फीट का अंतर रह गया होगा। मगर दिलीप साहब तो दिलीप साहब ही है। उन्होंने मेरा हाथ पकड़कर दिलासा दिया। हाथ तो खैर उनके भी ठंडे हो चुके थे। डर तो वो भी गए थे।’

इस दौरान मीना कुमारी अपने पति कमाल अमरोही के साथ रामेश्वरम घूमने गए थे। इसके बाद दोनों के रिश्तों में कड़वाहट आनी शुरू हो गई थी। एक समय तो ऐसा आया था कि मीना कुमारी ने कमाल से खुद को बचाने के लिए कमरे में बंद कर दिया था। कभी एक समय ऐसा भी था कि मीना कुमारी ने कमाल अमरोही की तस्वीर देखकर ही उनसे प्यार कर लिया था। मीना कुमारी कमाल की फोटो से ही प्यार करने लगी थीं। कमाल ने मीना कुमारी के लिए फिल्म अनारकली का ऑफर भेजा तो खुशी से झूमने लगी थीं।