फोन में ही रहेगा फोटो, पर लाख ढूंढने पर भी नहीं खोज पाएगा कोई और; ये है ऐसा जुगाड़!

इसे चुनने पर वह सेलेक्ट किया हुआ फोटो एल्बम से तो गायब हो जाएगा, पर एक हिडेन एल्बम (छिपे हुए एल्बम में दूसरी जगह) नजर आएगा।

Phone, Smartphone, Tech News, Utility News तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

हमारे स्मार्टफोन पर कई ऐसी तस्वीरें होती है, जिन्हें हम अपने तक ही सीमित रखना चाहते हैं। कोशिश रहती है कि इन्हें कोई न ही देख पाए, पर कई बार काम या अन्य कारणों से जब फोन दूसरों के हाथ लग जाता है, तब लोग अनजाने में या चोरी-छिपे मीडिया गैलरी के आइटम्स भी देख लेते हैं। ऐसे में आपके प्राइवेट फोटोज फिर निजी नहीं रह जाते।

ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप एक आसान से जुगाड़ अपना सकते हैं, जिससे फोटो आपके फोन में ही रहेगा, पर सामने वाले लोग उसे लाख ढूंढने के बाद भी खोज नहीं पाएंगे। बशर्ते वे यह तरीका न जानते हों, तो आइए जानते हैं ट्रिक:

सबसे जरूरी बात यह है कि यह जुगाड़ सिर्फ Apple iPhone चलाने वालों के लिए है। सबसे पहले आपको फोन के फोटो एल्बम में जाना होगा। फिर कोई भी तस्वीर सेलेक्ट कर उसके ऑप्शंस में जाएं और वहां आपको ‘हाइड’ (ऊपर से पांचवां विकल्प) का ऑप्शन मिलेगा। इसे चुनने पर वह सेलेक्ट किया हुआ फोटो एल्बम से तो गायब हो जाएगा, पर एक हिडेन एल्बम (छिपे हुए एल्बम में दूसरी जगह) नजर आएगा। इसे कोई भी खोजबीन के बाद ढूंढ सकता है।

दरअसल, एल्बम के तहत ‘यूटीलिटीज’ में हिड्डन फोल्डर आता है, जिसमें आप जाकर छिपाया हुआ फोटो एक्सेस कर सकते हैं। पूरा हिडन फोल्डर भी हाइड करने के लिए “सेटिंग्स” पर जाएं। वहां “फोटोज” को चुनें। आगे आपको “हिडन एल्बम” का विकल्प मिलेगा। इसे आपको डिसेबल करना होगा, जिसके बाद वह पूरा हिडन एल्बम गायब हो जाएगा। अगर इसे अनहाइड करना (सामने दिखते रहना चाहते) है, तब ‘हिडन एल्बम’ के ऑप्शन को इनेबल कर दें।