फ‍िर डूबी Elon Musk की फेवरेट क्रिप्‍टो‍करेंसीज, निवेशकों को हुआ जबरदस्‍त नुकसान

क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में जबरदस्‍त अस्‍थ‍िरता देखने को मिल रही है। बिटकॉइन, इथेरियम और डॉगेकॉइन तीनों में ही जबरदस्‍त गिरावट देखने को मिल रही है। यह तीनों दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स एलन मस्‍क की फेवरेट क्रिप्‍टोकरेंसीज हैं।

Elon Musk आज बिटकॉइन, इथेरियम, डॉगेकॉइन की कीमत में जबरदस्‍त गिरावट देेखने को मिल रही है। (Indian Express Archive)

एलन मस्‍क की फेवरेट क्रिप्‍टोकरेंसीज क्रैश होती हुई दि‍खाई दे रही हैं। बिटकॉइन एक बार फि‍र से 45 हजार डॉलर से नीचे आ गए हैं। वहीं इथेरियम की कीमत में भी करीब 8 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। जबकि डोगेकॉइन में करीब 11 फीसदी की गिरावट है। जिसकी वजह से निवेशकों को जबरदस्‍त नुकसान हुआ है। वैसे ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस साल बिटकॉइन के दाम एक लाख डॉलर तक हो सकते हैं। इसके बिटकॉइन को दोगुना रास्‍ता तय करना होगा।

बिटकॉइन की कीमत में भारी गिरावट
पहले बात दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन की बात करें तो मौजूदा समय में 8.12 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। जिसकी वजह से बिटकॉइन के दाम 43528 डॉलर पर आ गए हैं। जोकि बीते 24 घंटे में 43288 डॉलर के साथ दिन के निचले स्‍तर पर भी आ चुका है। आपको बता दें क‍ि ब्‍लूमबर्ग के एनालिस्‍ट माइक मैक्‍ग्‍लोन ने अपने ट्वीट में दावा किया है कि कि इस साल के अंत तक बिटकॉइन के दाम एक लाख डॉलर पर पहुंच सकते हैं।

इथेरियम की इथेरियम में 10 फीसदी की गिरावट
वहीं दूसरी ओर इथेरियम की कीमत में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में इथेरियम की कीमत में 10 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिल रही है। जिसके बाद 3000 डॉलर से नीचे जाते हुए 2990 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान इथेरियम 2973 डॉलर के साथ दिन के निचले स्‍तर पर भी चली गया था। बीते 24 घंटे में इथेरियम के दाम में उच्‍च स्‍तर से 400 डॉलर से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

डॉगेकॉइन हुआ क्रैश
जबकि बिटकॉइन और इथेरियम के मुकाबले काफी सस्‍ती क्रिप्‍टोकरेंसी डॉगेकॉइन पूरी तरह से क्रैश हो गया है। आज इसमें 14 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में डॉगेकॉइन के दाम 0.201898 डॉलर पर आ गए हैं। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान डॉगेकॉइन के दाम में 0.032856 डॉलर की गिरावट देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में अस्‍थ‍िरता कम होगी और कीमत में तेजी देखने को मिलेगी। लांग टर्म में निवेश करने वालों के लिए कोई चिंता करने की बात नहीं है।