बंद हो गया माइक, राहुल गांधी बोले- मेरे साथ संसद में रोज यही होता है, मुंह खोलते ही…

राहुल गाँधी ने कहा कि शिक्षा सिर्फ अमीरों के लिए नहीं बल्कि सभी के लिए होनी चाहिए। हम सत्ता में आएंगे तो पढने के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा छात्रवृति देंगे।

rahul gandhi, congress, Tamilnadu

कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गाँधी इन दिनों तमिलनाडु के दौरे पर हैं। रविवार को राहुल तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में थे। इस दौरान उन्होंने सेंट जेवियर कॉलेज के छात्रों को संबोधित किया। छात्रों को संबोधित करने के दौरान जब छात्र ने राहुल गाँधी से कुछ सवाल करना चाहा तो छात्र का माइक अचानक से बंद हो गया। जिसके जवाब में राहुल ने कहा कि उनके साथ संसद में भी अक्सर ऐसा ही होता है।

दरअसल सेंट जेवियर कॉलेज में छात्रों से सवाल जवाब के दौरान एक छात्र ने जैसे ही सवाल पूछना शुरू किया तो अचानक से माइक बंद हो गया। छात्र का माइक बंद हो जाने पर राहुल गाँधी ने कहा कि आपने देखा कि आपके माइक के साथ क्या हुआ। ये मेरे साथ अक्सर संसद में होता है. मैं जैसे ही बोलना शुरू करता हूँ  तो मेरा माइक अचानक से बंद हो जाता है। इसलिए मैं आपकी भावना को समझ सकता हूँ। 

छात्रों से बातचीत के दौरान उन्होंने सस्ती शिक्षा की भी बात की। राहुल गाँधी ने कहा कि शिक्षा सिर्फ अमीरों के लिए नहीं बल्कि सभी के लिए होनी चाहिए। हम सत्ता में आएंगे तो पढने के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा छात्रवृति देंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हमें शिक्षा प्रणाली को लेकर कोई नीति या फिर कोई योजना तैयार करनी है तो छात्रों और अध्यापकों के साथ बातचीत करनी होगी। लेकिन दुर्भाग्य ऐसा है कि ऐसा नहीं किया गया।

इसके अलावा एक छात्र के द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या बिना सत्ता में आये ही आपके अच्छे विचारों को मोदी सरकार द्वारा लागू करवाया जा सकता है। इसपर जवाब देते हुए राहुल गाँधी ने कहा कि यह लोगों के सपोर्ट से ही किया जा सकता है। लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि उनमें से कुछ साकार नहीं हों। साथ ही उन्होंने कहा कि हम एक ऐसे शत्रु से लड़ रहे हैं जो अपने विरोधियों को कुचल रहा है। 

इस दौरान राहुल गाँधी ने प्रधानमंत्री मोदी को नागपुर भेजने की बात भी कह दी। राहुल गाँधी ने कहा कि जैसे इस देश के लोगों ने अंग्रेजी शासन को उखाड़ फेंका वैसे ही हम नरेंद्र मोदी को भी नागपुर भेज देंगे। ज्ञात हो कि तमिलनाडु में चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। तमिलनाडु में एक ही चरण में विधानसभा चुनाव कराए जायेंगे।