बड़ा तोहफा! PM Awas Yojana के तहत इस सूबे में एक लाख 29 हजार लाभार्थियों के खाते में 627 करोड़ ट्रांसफर

केंद्र सरकार होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी मुहैया करवाती है। इस योजना के तहत करोड़ों लोगों ने अपने खुद के घर के सपने को पूरा किया है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः इंडियन एक्सप्रेस)

Pradhan Mantri Awas Yojana: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 52 ज़िलों के 363 निकायों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 1,29,292 हितग्राहियों के खातों में 627.31 करोड़ की राशि ट्रांसफर की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने 50,253 आवासों का भूमिपूजन भी किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आशीर्वाद से खण्डवा के हमारे भाई-बहन अपने घरों में प्रवेश करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना ने करोड़ों लोगों के अपने घर का सपना साकार किया है। आइये, अपने भाई- बहनों की खुशियों में सम्मिलित हो, उनकी खुशियां बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि मारा ध्येय समावेशी विकास है। केवल ग्रोथ रेट का बढ़ना विकास नहीं है, गरीब की बुनियादी जरूरतें पूरी होनी चाहिये।

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी मुहैया करवाती है। इस योजना के तहत करोड़ों लोगों ने अपने खुद के घर के सपने को पूरा किया है। मोदी सरकार का लक्ष्य है कि इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को खुद का घर मिल सकें।

इस योजना के तहत पुरुषों की तुलना में महिलाओं को कई फायदे मिलते हैं। सरकार पुरुषों की तरह ही महिला आवेदनकर्ता को भी 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी ऑफर करती। हालांकि इसके लिए शर्त यह रखी गई है कि आवेदनकर्ता महिला का यह पहला घर हो। यानी केवल पहला मकान खरीदने पर ही योजना का लाभ दिया जाता है।

महिलाओं की जरुरत को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस इस स्कीम में विधवा, अकेली महिला, एससी-एसटी कैटगिरी की महिलाओं को भी शामिल किया है। इनके अलावा दिव्‍यांग महिलाओं, नौकरीपेश महिलाओं को भी इस स्कीम का लाभ दिया जा रहा है। इन महिलाओं को प्राथमिकता के तहत सस्ते घर मुहैया करवाएं जा रहे हैं। मालूम हो कि अगर कोई महिला घर खरीदने के लिए बैंक से होम लोन लेती है तो पुरुषों के मुकाबले सस्ता लोन ऑफर किया जाता है। ऐसे में आप पीएम आवास योजना के तहत परिवार की महिला सदस्य को अपने निवेश का साझीदार बना सकते हैं।