बड़ा सवाल: वर्कलोड के बहाने विराट कोहली ने BCCI के पाले में फेंकी गेंद, टीम इंडिया के बाद क्या RCB की भी छोड़ेंगे कप्तानी?

विराट कोहली ने गुरुवार को टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के फैसले का ऐलान किया था। वे टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। उन्होंने हवाला वर्कलोड का दिया है जिसके हिसाब से सबसे बड़ा सवाल है क्या वे आईपीएल में RCB की भी कप्तानी छोड़ेंगे?

virat-kohli-can-leave-rcb-captaincy-too-as-he-gives-reason-of-work-load-management-to-quit-t20-captaincy-lesser-played-format विराट कोहली आरसीबी के लिए 132 मैचों में कर सकते हैं कप्तानी (Source: Indian Express)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है। उन्होंने कप्तानी छोड़ने के लिए वर्कलोड का हवाला दिया है। वर्कलोड का हवाला देने के कारण कई सवाल खड़े हो रहे हैं। सबसे बड़ा सवाल है कि क्या टीम इंडिया के बाद वो आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की भी कप्तानी छोड़ेंगे या नहीं?

आपको बता दें कि पिछले साल दिसंबर से अब तक भारत ने कुल 8 टी20 मुकाबले खेले हैं। वहीं अगर आईपीएल की बात करें तो पिछले साल अक्टूबर में यूएई में आईपीएल का आयोजन हुआ था जिसमें 14 मैचों में विराट कोहली ने कप्तानी की और उसके बाद 2021 में हुए पहले चरण में आरसीबी के लिए 7 मैचों में टीम का नेतृत्व किया।

8 इंटरनेशनल टी20 और अब तक 21 आईपीएल मुकाबले फिर वर्कलोड के लिहाज से तो विराट कोहली को आईपीएल में भी कप्तानी छोड़ देनी चाहिए। लेकिन वे आईपीएल के दूसरे चरण में कम से कम 7 और मुकाबलों में आरसीबी के लिए कप्तानी करने को तैयार हैं। दूसरे चरण की शुरुआत 19 सितंबर से यूएई में होने जा रही है।

क्रिकेट एक्सपर्ट और कमेंटेटर हर्षा भोगले ने भी इसको लेकर ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि मुझे लग रहा था कि, विराट आरसीबी की कप्तानी भी छोड़ देंगे। इससे यह होता कि आईपीएल जैसे प्रतिस्‍पर्धी टूर्नमेंट में विराट कोहली को कम से कम दो महीने किसी टीम की कप्तानी नहीं करनी पड़ती। इससे उन्हें टी20 में भी खुद को एक बल्लेबाज के तौर पर स्थापित करने का समय मिलता।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की तरफ से भी सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपने बयान में कहा है कि उनके पास टीम इंडिया के लिए रोडमैप तैयार है। इसके बाद ये सवाल उठता है कि क्या वनडे से भी विराट कोहली की कप्तानी छिन जाएगी। हालांकि अपने लेटर में विराट कोहली ने ये कहा था कि वे वनडे और टेस्ट में टीम की कप्तानी के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

ये कहकर भारतीय कप्तान ने गेंद बीसीसीआई के पाले में डाल दी है। जिसके बाद बीसीसीआई पूरी तरह से स्वतंत्र है कि वह चाहे तो कोहली से वनडे टीम की भी कप्तानी छीन सकता है। ये साफतौर पर स्पष्ट भी है क्योंकि जिस तरह से रिटायरमेंट का फैसला प्लेयर पर निर्भर करता है उस तरह से कप्तानी को लेकर सिलेक्टर्स या बोर्ड को फैसला लेना चाहिए।

ये भी हो सकता है कि शायद रोहित शर्मा को टी20 में आजमाने के बाद बोर्ड अगले साल वनडे की कप्तानी पर विचार करेगा। गौरतलब है कि 2023 में वनडे विश्व कप भारत में ही खेला जाएगा। उससे पहले वनडे की कप्तानी में हमको बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है।