बड़ी मौसमी करवट? दिल्ली-NCR में मार्च-मई में ही लू चलने के 60% आसार- IMD

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि मार्च से मई तक उत्तर, उत्तर पूर्व तथा पूर्व और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

Authorभाषा नई दिल्ली | Updated: March 2, 2021 1:12 PM
Hot Wind, IMD, National News

मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने सोमवार को कहा कि दिल्ली-एनसीआर में मार्च से मई तक लू चलने और दिन और रात के तापमान के सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं।

उनके मुताबिक, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस तक अधिक होने की 60 प्रतिशत संभावना है। महापात्रा ने कहा, ‘‘पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली ऐसे क्षेत्र हैं जहां अधिकतम और न्यूनतम, दोनों मामलों में तापमान सामान्य से ऊपर रहने (की संभावना) है। इस क्षेत्र में, आप लू की उम्मीद कर सकते हैं, रात और दिन गर्म होने की आशंका है।’’

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि मार्च से मई तक उत्तर, उत्तर पूर्व तथा पूर्व और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। विभाग ने हालांकि, दक्षिण और इससे सटे मध्य भारत में तापमान सामान्य से नीचे रहने का पूर्वानुमान जताया है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिकः राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 15.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी और बताया कि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। उन्होंने बताया कि हवा में आर्द्रता का स्तर 62 प्रतिशत दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिक ने दिन में तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान लगाया है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) ‘सामान्य’ श्रेणी में दर्ज की गई। सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर एक्यूआई 175 रहा।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘सामान्य’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘अत्यंत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है। दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान कुछ डिग्री की गिरावट के साथ 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।