बनारसः PM मोदी के दौरे से पहले मस्जिद को किया गेरुआ, मुस्लिम समुदाय ने जताई आपत्ति तो फिर से कर रहे सफेद

काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने भवनों को रंगे जाने को लेकर कहा था कि एकरूपता दर्शाने के लिए विश्वनाथ मंदिर की ओर जाने वाला रास्ते के भवनों को एक रंग में रंगा जा रहा है।

Banaras, PM Modi, Visit in Banaras, Mosque being whitewashed, After muslim protest काशी विश्वनाथ मंदिर की ओर जाने वाले रास्ते के भवनों को गेरुआ रंग में रंगे जाने के क्रम में बुलानाला स्थित एक मस्जिद को भी गेरुआ कर दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी दौरे के पूर्व काशी विश्वनाथ मंदिर की ओर जाने वाले रास्ते के भवनों को गेरुआ रंग में रंगे जाने के क्रम में बुलानाला स्थित एक मस्जिद को भी गेरुआ कर दिया गया। मुस्लिम समुदाय ने आपत्ति जताई, जिसके बाद अब मस्जिद को फिर से सफेद रंग में रंगा जा रहा है।

अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी के मोहम्मद एजाज इस्लाही ने बताया कि मस्जिद पहले सफेद रंग की थी, जिस पर केसरिया रंग पोत दिया गया। पुताई से पहले मस्जिद कमेटी से बात नहीं की गई। उन्होंने आरोप लगाया कि साजिश के तहत मस्जिद का रंग रातों रात बदल दिया गया। इस पर काशी विश्वनाथ मंदिर कार्यालय में आपत्ति भी दर्ज कराई गई। जिलाधिकारी के समक्ष भी आपत्ति दर्ज कराने की कोशिश की गई, लेकिन उनसे मुलाकात नहीं हो सकी। इस्लाही ने बताया कि बाद में प्रशासन को यह बात समझ में आ गयी तो फिर से मस्जिद को सफेद रंग से पोता जा रहा है।

उधर, वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) के सचिव और काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने भवनों को रंगे जाने को लेकर कहा था कि एकरूपता दर्शाने के लिए विश्वनाथ मंदिर की ओर जाने वाला रास्ते के भवनों को एक रंग में रंगा जा रहा है। इलाके की ज्यादातर इमारतें बलुआ पत्थर से बनी हैं, जिसका रंग हल्का गुलाबी जैसा है। इसी थीम को लेकर क्षेत्र के भवनों को रंगा जा रहा है।

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के लिए 13 दिसंबर को दो दिवसीय दौरे पर मोदी बनारस आ रहे हैं। मोदी काशी विश्वनाथ गलियारे का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और देश भर के 3000 से अधिक धर्माचार्य, संत तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहेंगे। पार्टी ने कहा कि इस समारोह का 51 हजार से अधिक स्थानों पर लाइव प्रसारण किया जाएगा।

भाजपा की ओर से इस प्रकार के आयोजन को आगामी विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है। उत्तर प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। अयोध्या में जारी राम मंदिर निर्माण कार्य के बीच काशी विश्वनाथ मंदिर का नया स्वरूप विकास के अलावा भाजपा के हिन्दुत्व के एजेंडे के मुताबिक है। वाराणसी प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र है। भाजपा ने काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन समारोह का नाम दिव्य काशी, भव्य काशी रखा है।