‘बसंती’ के तौर पर हेमा मालिनी नहीं बल्कि मुमताज को देखना चाहते थे राजेश खन्ना, एक्ट्रेस को इस नाम से बुलाते थे काका

राजेश खन्ना के करीबी दोस्त ने बताया था कि वह मुमताज को फिल्म ‘शोले’ में बसंती के तौर पर देखना चाहते थे। यह बात खुद उन्होंने एक्ट्रेस से कही थी।

rajesh khanna, mumtaz बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राजेश खन्ना और एक्ट्रेस मुमताज (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राजेश खन्ना ने अपनी फिल्मों और अपने अंदाज से लोगों का दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। फिल्म ‘आखिरी खत’ से हिंदी सिनेमा में कदम रखने वाले राजेश खन्ना ने यूं तो कई एक्ट्रेस के साथ काम किया है, लेकिन उनकी जोड़ी सबसे ज्यादा मुमताज के साथ पसंद की जाती थी। एक्टर के आखिरी वक्त में भी मुमताज अकसर उनसे मिलने आया करती थीं। इतना ही नहीं, काका को भी उनसे मिलना व बात करना काफी पसंद था। राजेश खन्ना से जुड़ी इस बात का खुलासा उनके करीबी दोस्त भूपेश रसीन ने किया था।

टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में भूपेश रसीन ने राजेश खन्ना और मुमताज के बारे में बात करते हुए कहा था, “उनके निधन से कुछ महीने पहले वह कई बार उनसे मिलने आई थीं। वह ढेर सारी बातें करके काका को एक सकारात्मक ऊर्जा में रखना चाहती थीं। वरना राजेश खन्ना ने चंद महीनों पहले ही लोगों से बातें करनी बंद कर दी थीं।”

भूपेश रसीन ने काका के बारे में बात करते हुए आगे कहा था, “वह शांति से बैठे रहते थे, लेकिन किसी से भी बातें करना नजरअंदाज करते थे। लेकिन जब उन्होंने मुमु को देखा तो उन्होंने बातें करनी शुरू कर दीं। उन्होंने मुमताज से बातों-बातों में ही कहा था, ‘शोले’ में बसंती के तौर पर तुम्हें कास्ट होना चाहिए था।”

बता दें कि राजेश खन्ना और मुमताज की बॉन्डिंग काफी अच्छी थी। वह अकसर एक्ट्रेस को ‘मोटी’ कहकर बुलाया करते थे। इस बात का जिक्र खुद एक्ट्रेस ने अपने इंटरव्यू में किया था। मुमताज ने काका के बारे में बात करते हुए कहा था, “मैं उन्हें अकसर चिढ़ाया करती थी और वह हमेशा मुझे मोटी कहकर बुलाते थे, क्योंकि आमतौर मैं थोड़ी मोटी थी।”

राजेश खन्ना और मुमताज की दोस्ती ऐसी थी कि एक्ट्रेस की शादी के बाद काका उनसे नाराज तक हो गए थे। इतना ही नहीं, अगर वह धर्मेंद्र या किसी अन्य कलाकार के साथ फिल्म साइन कर लेती थीं तो काका उनसे बात तक नहीं करते थे। इस बात का जिक्र भी खुद मुमताज ने किया था।