बस ये सोचो कि राजेश खन्ना मर गए- जब अमिताभ बच्चन से बोल पड़े थे महमूद, दिलचस्प है वजह

‘आनंद’ की शूटिंग के दौरान एक सीन में अमिताभ बच्चन ठीक से एक्टिंग नहीं कर पा रहे थे, जिसे लेकर महमूद ने उन्हें सलाह दी कि तुम बस ये सोचो कि राजेश खन्ना मर गए हैं।

राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन ने साथ में कई फ़िल्में की (Photo-Indian Express Archive)

एक्टर अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना बॉलीवुड के सुपरहिट कलाकारों में से एक हैं। उन्होंने अपनी एक्टिंग और काम से लोगों का दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना ने एक साथ ‘आनंद’, ‘नसीब’, ‘नमक हराम’ और ‘बावर्ची’ जैसी कई फिल्मों में काम किया था। लेकिन ‘आनंद’ की शूटिंग के दौरान एक सीन में अमिताभ बच्चन ठीक से एक्टिंग नहीं कर पा रहे थे, जिसे लेकर महमूद ने उन्हें सलाह दी कि तुम बस ये सोचो कि राजेश खन्ना मर गए हैं।

महमूद से जुड़ी इस बात का खुलासा अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में किया था। अमिताभ बच्चन ने बताया कि ‘आनंद’ के आखिरी सीन में राजेश खन्ना की मौत हो जानी थी। उनके निधन पर मुझे भावुक होकर बोलना था। लेकिन मैं यह सीन बिल्कुल नहीं कर पा रहा था। एक्टर ने बताया कि उन्हें यह समझ नहीं आ रहा था कि वह सीन आखिर करें कैसे?

अमिताभ बच्चन ने इस सिलसिले में आगे बताया, “मेरे पास एक्टिंग का बहुत कम अनुभव था, जिससे मैं कोई भी तरीका नहीं ढूंढ पा रहा था। ऐसे में मैंने महमूद भाई की सलाह लेने की सोची, जिनके साथ मैं रह रहा था। मुझे अभी तक याद है कि उन्होंने मुझसे उस वक्त क्या कहा।”

अमिताभ बच्चन ने इस बारे में आगे बताया, “महमूद भाई ने मुझसे कहा कि बस इतना सोचो कि राजेश खन्ना मर गए हैं, और इसके बाद तुम सारी चीजें ठीक से कर पाओगे।” बिग बी ने इस सलाह के बारे में बात करते हुए आगे लिखा, “जो चीज उन्होंने मुझे बताई, वह एक्टिंग से जुड़ा ट्यूटोरियल नहीं था। बल्कि वह राजेश खन्ना की राष्ट्र में मौजदूगी और उनकी स्थिति की तरफ मेरा ध्यान खींचने की कोशिश कर रहे थे।”

बता दें कि अमिताभ बच्चन ने पहली बार राजेश खन्ना को एक मैगजीन में देखा था। वह मैगजीन में एक्टर की तस्वीर देखकर ही काफी इंप्रेस हो गए थे। उन्हें राजेश खन्ना का लुक इतना पसंद आया था कि वह सोचने लगे थे कि यह आदमी आखिर खाता क्या है। वहीं फिल्म ‘नमक हराम’ में अमिताभ बच्चन को देखने के बाद राजेश खन्ना ने ऋषिकेश मुखर्जी से कहा था, “ये रहा कल का सुपरस्टार।”