बिहारः तेजस्वी यादव-मीसा भारती समेत कई पर पांच करोड़ लेकर टिकट नहीं देने का आरोप, होगा केस

बिहार के बीते लोकसभा चुनाव में 5 करोड़ लेकर टिकट देने के आरोप में तेजस्वी यादव और उनकी बड़ी बहन मीसा भारती पर पटना में केस दर्ज करने का आदेश जारी हुआ है।

tejaswi yadav तेजस्वी यादव ने महंगाई को लेकर सरकार पर साधा निशाना (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

बिहार की राजनीति में पैसे के बदले टिकट देने का मामला सामने आया है। दरअसल राष्ट्रीय जनता दल(RJD) के नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और उनकी बड़ी बहन मीसा भारती पर आरोप लगा है कि उन्होंने 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में 5 करोड़ के बदले टिकट देने का वादा किया था। वकील और कांग्रेस नेता संजीव सिंह ने अपने परिवाद पत्र में कहा है कि पैसे लेने के बाद भी टिकट नहीं दिया गया। खुद को बिहार कांग्रेस का प्रभारी पर्यवक्षक बताने वाले संजीव सिंह ने तेजस्वी यादव, मीसा भारती, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, प्रवक्ता राजेश राठौर के अलावा सदानंद सिंह के बेटे शुभानंद के खिलाफ 18 अगस्त 2021 को परिवाद दाखिल किया था।

इस परिवाद को लेकर अब पटना के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी विजय किशोर सिंह की अदालत ने इन सभी के खिलाफ पटना की कोतवाली में केस दर्ज करने का आदेश दिया है। इनके खिलाफ लगाए गए आरोप में कहा गया है कि, 2019 लोकसभा चुनाव में भागलपुर से RJD का टिकट देने के नाम पर पांच करोड़ रुपये लिये गये थे।

संजीव सिंह ने कहा कि पैसे लेने के बाद भी पार्टी की तरफ से टिकट किसी और को दे दिया गया। इसके बाद आश्वासन दिया गया कि विधानसभा चुनाव में उन्हें गोपालपुर और उनके भाई को रुपौली सीट से टिकट दिया जाएगा। हालांकि 2020 के विधानसभा चुनाव में भी टिकट नहीं दिया गया।

ऐसे में संजीव सिंह ने 18 अगस्त 2021 को कोर्ट में धोखाधड़ी का परिवाद पत्र दाखिल किया था। जिसपर कोर्ट ने 31 अगस्त को ही अपना फैसला सुरक्षित कर लिया था। अब अदालत की तरफ से तेजस्वी, मीसा समेत सभी आरोपियों पर केस दर्ज करने का आदेश दिया गया है। इसको लेकर पटना एसएसपी ने संबंधित कोतवाली को आदेश भेज दिया है।

बता दें, जहां मीसा भारती राज्यसभा सदस्य हैं तो वहीं तेजस्वी यादव बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं। ऐसे में लगे टिकट बेचने के आरोप काफी गंभीर हैं। लालू परिवार में तेजस्वी और तेज प्रताप यादव के बीच चल रही अनबन की खबरों के बाद अब इस मामले ने परेशानी और बढ़ा दी है।