बिहार: 2.67 लाख नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी, जल्द होगा बकाया वेतन का भुगतान, ₹ 1648 करोड़ जारी

7th Pay Commission: बिहार सरकार ने समग्र शिक्षा अंतर्गत कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों को जून और जुलाई का एक साथ वेतन भुगतान करने का आदेश राज्य के सभी जिलों को दिया है।

Insolvency and Bankruptcy Code,IBC,Assocham,CRISIL,Bad loan recovery,NPA,Bank bad loans, business news, india news, national news, hindi news तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटो)

7th Pay Commission: बिहार के 2.67 लाख नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। बिहार सरकार के निर्णय के बाद दो दिनों में नियोजित शिक्षकों को बकाया वेतन का भुगतान हो जाएगा। राज्य सरकार ने समग्र शिक्षा अंतर्गत कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों को जून और जुलाई का एक साथ वेतन भुगतान करने का आदेश राज्य के सभी जिलों को दिया है। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से मंगलवार को 1648 करोड़ 84 लाख 19 हजार 430 रुपये सभी जिलों को जारी किए गए हैं। जिसके बाद अब दो दिनों के भीतर शिक्षकों की दो महीने की बकाया सैलरी का भुगतान हो जाएगा।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकांत शास्त्री के अनुसार प्रारंभिक शिक्षकों को वेतन भुगतान करने के संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। साथ ही, वेतन भुगतान संबंधी प्रतिवेदन मुख्यालय को मुहैया कराने को कहा गया है।

गौरतलब है कि नियोजित शिक्षकों के बकाया वेतन के भुगतान को लेकर पत्र जारी किया गया है। पत्रांक संख्या 5409 में यह साफ तौर पर निर्देश दिया गया है कि जून और जुलाई 2021 तक के वेतन भुगतान के लिए आवश्यक राशि सोलह अरब अड़तालीस करोड़ चौरासी लाख उन्नीस हजार चार सौ तीस रुपये उपलब्ध कराई जा रही है।

यही नहीं, यह भी निर्देश दिया गया है कि दो दिनों के अंदर शिक्षकों के बकाया वेतन का भुगतान कर दिया जाए। गौरतलब है कि नियोजित शिक्षकों का जून और जुलाई महीने का वेतन बकया था। जिसको लेकर कई जिलों के शिक्षक संघों ने जल्द से जल्द वेतन जारी करने की मांग की थी।

इसके अलावा शिक्षा विभाग ने माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के वेतन भुगतान के लिए भी तैयारी पूरी कर ली है और वित्त विभाग से सहमति मिलते ही वेतन मद की राशि अगले सप्ताह तक जारी कर दी जाएगी। इसी तरह उच्च शिक्षा निदेशालय ने भी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के शिक्षकों और कर्मियों के वेतन भुगतान की प्रक्रिया पूरी करने में जुटा है।