बीजेपी प्रवक्ता ने बताए वैक्सीन स्टॉक के आंकड़े तो एंकर ने यूं लिया आड़े हाथ, देखें

भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा ने टीवी डिबेट में कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा करीब 17 करोड़ टीके राज्यों को दिए गए हैं इनमें से करीब 16 करोड़ उपयोग किए जा चुके हैं। आज भी महाराष्ट्र में करीब 7 लाख टीके उपलब्ध हैं।

corona vaccination, bjp, tv debate

कोरोना की दूसरी लहर ने भारत में तबाही मचा दी है। कोरोना के बेकाबू होते संक्रमण के आगे आज हर कोई बेबस है। देशभर में फैलते कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है। सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष के ऊपर के लोगों को भी वैक्सीन लगाना शुरू कर दिया है। इसी बीच कई राज्यों में ठीक ढंग से वैक्सीन की आपूर्ति ना होने की बात कही है। इसी मुद्दे पर आयोजित एक टीवी डिबेट के दौरान जब भाजपा प्रवक्ता ने वैक्सीन स्टॉक के आंकड़े बताने शुरू किए तो एंकर ने उन्हें आड़े हाथों ले लिया।

दरअसल आजतक न्यूज चैनल पर आयोजित टीवी डिबेट शो में एंकर सईद अंसारी ने भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा से वैक्सीन की कमी को लेकर सवाल पूछा। इसपर जवाब देते हुए नुपुर शर्मा ने कहा कि मैं सिर्फ आंकड़ों से शुरुआत करूंगी। नुपुर शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा करीब 17करोड़ टीके राज्यों को दिए गए हैं इनमें से करीब 16 रोड़ उपयोग किए जा चुके हैं। आज भी महाराष्ट्र में करीब 7 लाख टीके उपलब्ध हैं।

आगे नूपुर शर्मा ने कहा कि बीते 30 अप्रैल को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि करीब 4 लाख टीके उपलब्ध हैं और पिछले ही हफ्ते उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी कहा था कि अभी करीब 3 लाख टीके और आने वाले हैं। नुपुर शर्मा ने कहा कि कुछ राज्यों ने नई वैक्सीन नीति आने के बाद से वैक्सीन की खरीद खुद से भी की है लेकिन एकमात्र दिल्ली सरकार ऐसी है जिसने कोई भी वैक्सीन खरीद का कोई आर्डर नहीं दिया है। 

नुपुर शर्मा के इन आकड़ों पर एंकर सईद अंसारी ने भी आंकड़ों को बताते हुए आड़े हाथों लिया। सईद अंसारी ने कहा कि देश की कुल आबादी 135 करोड़ है. इनमें से करीब 62 करोड़ लोग 18 से 44 वर्ष के हैं। इस हिसाब से दो डोज लगाने के लिए करीब 124 करोड़ वैक्सीन की जरूरत होगी। साथ ही 45 वर्ष के ऊपर की आबादी भी लगभग 44 करोड़ है जिसके लिए 88 करोड़ टीकों की जरुरत होगी। जिसमें से करीब 16 करोड़ डोज लग चुके हैं और अभी भी 72 करोड़ डोज की जरूरत है। 

आगे सईद अंसारी ने कहा कि अगर हम एक साल में इतने लोगों को टीका लगाना चाहते हैं तो करीब 54 लाख टीके हमें हर दिन लगाने होंगे। साथ ही सईद अंसारी ने कहा कि ये जो आंकड़ों की बाजीगरी होती है। तो उससे हमें लगता है कि हमने 17करोड़ डोज लगा दिए लेकिन हमारी आबादी 135 करोड़ है अगर हम हर दिन 20 लाख भी डोज लगाएंगे तो दो साल से ज्यादा का समय लगेगा।