बुल्गारिया की धुर दक्षिणपंथी पार्टी ने सरकार बनाने के प्रस्ताव को खारिज किया

सोफिया (बुल्गारिया) . बुल्गारिया (bulgaria) के पूर्व प्रधानमंत्री (Prime minister) बोयको बोरिसोव (Boyko Borisov)  की धुर दक्षिणपंथी पार्टी ‘जीईआरबी’ ने सरकार बनाने के राष्ट्रपति (President) के प्रस्ताव को शुक्रवार को खारिज कर दिया. देश में पिछले माह हुए चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने से इस वर्ष फिर चुनाव हो सकते हैं.  राष्ट्रपति रूमेन रादेव ने जीईआरबी को सरकार बनाने की पेशकश उस वक्त की जब जुलाई में हुए चुनाव में मामूली अंतर से जीती आईटीएन सरकार बनाने में विफल रही.

पूर्व प्रधानमंत्री बोरिसोव एक दशक से सत्ता में शीर्ष पर थे, लेकिन उन्हें भी संसद में किसी अन्य पार्टी का समर्थन नहीं हासिल है. वर्तमान की कार्यवाहक सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री के शासन के दौरान बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के आरोप खुलेआम लगाए हैं. पार्टी के प्रमुख घोषित पूर्व विदेश मंत्री डेनियल मितोव ने सरकार बनाने के प्रस्ताव पर अन्य पार्टियों से चर्चा किए बिना ही इसे खारिज कर दिया. उन्होंने कहा, ‘‘ हम दूसरे जनादेश को पूरा करने का विकल्प नहीं देख पा रहे.’’

ये भी पढ़ें :  अफगानिस्तान में तालिबान का समर्थन कर बुरा फंसा चीन, अब घर में ही हो रहा विरोध

ये भी पढ़ें :  दुनिया का इकलौता ऐसा देश, जहां लगती है दुल्हन की मंडी, पैसे देकर पसंद की बीवी खरीदते हैं लोग

जुलाई में हुए चुनाव में आईटीए पार्टी को 65सीटें मिलीं, वहीं जीईआरबी को इससे दो कम 63सीटें मिली. 240 सदस्यीय संसद में चार और पार्टियों ने भी कुछ सीटें जीती हैं. राष्ट्रपति अब सरकार बनाने के लिए तीसरी पार्टी से बात कर सकते हैं,लेकिन जानकारों का मानना है कि भ्रष्टाचार निरोधक पार्टियों के बीच मतभेद होने से सरकार गठन की संभावना कम है.

बुल्गारिया में जुलाई 2021 में नई संसद के चुनाव के लिए मतदान हुआ था. यहां तीन महीने में दूसरी बार चुनाव हुए थे. इससे पहले अप्रैल में हुए चुनावों के नतीजों से स्‍पष्‍ट जनादेश नहीं मिल सका था, ऐसे में यहां दोबारा चुनाव कराए गए थे और इस बार भी नतीजा खंडित जनादेश के रूप में सामने आया था. देश में पार्टियां स्थायी सरकार देने में विफल रही हैं, इसलिए आम जनता भी चुनाव में एक तरफा परिणाम नहीं दे रही. जनता और मीडिया में ऐसा माना जा रहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री बोयको बोरिसोव के शासन के दौरान हुई धांधलियों के कारण विरोधी पार्टी को फायदा मिलेगा. बोयको बोरिसोव की पार्टी जीईआरईबी के समर्थन में कमी आएगी. जीईआरईबी, सोशलिस्ट पाटी और डेमोक्रेटिक बुल्गारिया पार्टी में टक्कर थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.