बॉलीवुड में खूब गाढ़ा है देशभक्ति फिल्मों का रंग

फिल्मी इतिहास गवाह है, जब से फिल्मों का निर्माण शुरू हुआ है, तभी से फिल्म निमार्ताओं ने देशभक्ति पर आधारित फिल्मों का निर्माण किया है और तब से आज तक देशभक्ति पर आधारित फिल्मों को दर्शकों ने दिलो जान से सराहा भी है।

देशभक्ति पर आधारित फिल्मों को दर्शकों ने दिलो जान से हमेशा सराहा है।

आरती सक्सेना

फिल्मी इतिहास गवाह है, जब से फिल्मों का निर्माण शुरू हुआ है, तभी से फिल्म निमार्ताओं ने देशभक्ति पर आधारित फिल्मों का निर्माण किया है और तब से आज तक देशभक्ति पर आधारित फिल्मों को दर्शकों ने दिलो जान से सराहा भी है। शायद यही वजह है कि तब से लेकर आज तक देशभक्ति पर आधारित फिल्में बनती रही हैं।

अब तक शहीद भगत सिंह पर जितनी भी फिल्में बनी हंै वे सभी बेहद कामयाब रही हैं। आज भी देशभक्ति पर आधारित फिल्मों की मांह उतनी ही है, जितनी 50 साल पहले थी। अब तक की फिल्में जैसे लगान, मंगल पांडे, सरफरोश, रंग दे बसंती ,स्वदेश, केसरी, चक दे इंडिया, बॉर्डर, राजी, मणिकर्णिका, भाग मिल्खा भाग, द गाजी अटैक आदि फिल्मों में भारत देश के हर दिल में कभी ना मिटने वाली छाप छोड़ दी है ।

अभी देश प्रेम पर कई फिल्में बन रही हैं। कुछ प्रदर्शित हो चुकी हैं और चर्चा में हैं। कुछ फिल्में रिलीज से पहले ही चर्चा में हैं। हाल में रिलीज फिल्म जांबाज कैप्टन विक्रम बत्रा की जीवनी पर आधारित है। बेलबाटम की कहानी एक ऐसे रा एजंट की कहानी है जो ना सिर्फ हाइजैक किए हुए प्लेन के यात्रियों को आजाद कराता है, बल्कि अपहरणकर्ता आंतकवादियों को भी पकड़वाता है। अक्षय कुमार की फिल्म बेलबाटम और सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म शेरशाह को को काफी सराहा जा रहा है।

अजय देवगन की भुज द प्राइड आॅफ इंडिया भी काफी चर्चा में है। यह रिलीज के लिए तैयार है। इस फिल्म में अजय देवगन 1971 की लड़ाई मे जांबाजी दिखाने वाले वायुसेना अधिकारी के किरदार में नजर आएंगे। देश प्रेम पर आने वाली फिल्में … पिछले दिनों विक्की कौशल द्वारा अभिनीत उरी द सर्जिकल स्ट्राइक फिल्म की अपार सफलता ने देशभक्ति पर आधारित फिल्मों का तांता लगा दिया है।

अब जॉन अब्राहम की ऐसी ही दो फिल्में रिलीज को तैयार हैं जिनमें से एक तो अटैक और दूसरी फिल्म है सत्यमेव जयते 2। अटैक जहां सच्ची घटना पर आधारित देश के गद्दारों को खत्म करने की कहानी है जो सच्ची घटना पर आधारित सामाजिक गंदगी को खत्म करने के मुद्दे पर एक्शन थ्रिलर से भरपूर है। वही सत्यमेव जयते 2 की कहानी सत्ता का दुरुपयोग करने वाले भ्रष्ट नेताओं और अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने पर आधारित है।

शाहरुख खान भी अपनी आने वाली फिल्म पठान में रा एंजेट का किरदार निभा रहे हैं। पठान फिल्म की कहानी भी देशभक्ति पर है। विक्की कौशल मेघना गुलजार के निर्देशन में सेम मानेकशा फिल्म भी कर रहे हैं जिसकी कहानी 1971 हिंदुस्तान पाकिस्तान के युद्ध में भाग लेने वाले वीर बहादुर इडियन आर्मी आॅफिसर सेम बहादुर के नाम से जाने जाने वाले मानेकशा की जीवनी पर आधारित है।

इसके अलावा बालाकोट हवाई हमले पर भी फिल्म बन रही है। जिसके लिए संजय लीला भंसाली और अभिषेक कपूर का नाम लिया जा रहा है। वरुण धवन 1971 की लड़ाई में वीरता के कारण परमवीर चक्र पाने वाले सेंकड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल की जीवनी पर आधारित फिल्म में काम कर रहे हैं। वहीं अजय देवगन ने गलवान घाटी में चीन के साथ भारतीय सैनिकों की लड़ाई पर एक फिल्म बनाने की घोषणा की है। सलमान खान भी जल्द ही टाइगर जिंदा है 3 में नजर आएंगे। इस फिल्म में सलमान रा एजंट के रूप मे नजर आएंगे।

कंगना रनौत भी देशभक्ति पर आधारित फिल्म तेजस में वायुसेना पायलट के रूप में नजर आएंगी। रोहित शेट्टी निर्देशित और अक्षय कुमार, रणवीर सिंह और अजय देवगन अभिनीत फिल्म सूर्यवंशी भी देशभक्ति पर आधारित है। अभिनेता कमल हासन भी देशप्रेम पर आधारित फिल्म इंडियन 2 लेकर आ रहे हैं जो पहली इंडियन फिल्म को आगे बढ़ाएगी। हालांकि निर्देशक शंकर की इस फिल्म की कहानी इंडियन फिल्म की कहानी से बिल्कुल भी नहीं मिलती है। इंडियन 2 फिल्म सामाजिक बुराइयों को खत्म करने की कहानी है।