ब्राजील में एक दिन में कोरोना के 1.65 लाख से ज्यादा केस, चीन ने बढ़ाई टेस्टिंग

रियो डी जेनेरियो. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर दुनियाभर में जारी है. ब्राजील में बीते एक दिन में 1.65 लाख से ज्यादा नए कोविड मरीज (Covid cases) सामने आए. इस दौरान 238 लोगों की मौत हो गई. यह स्थिति कितनी भयावह है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ब्राजील की जनसंख्या महज 21.26 करोड़ है. यह भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के लगभग बराबर है. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant)की वजह से संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है.
ब्राजील में कोविड महामारी की शुरुआत से अब-तक करीब 2.4 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं. 6,22,801 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है. देश में करीब 14.85 करोड़ यानी 70 फीसदी लोगों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. 80 फीसदी आबादी कम से एक कम एक खुराक ले चुकी है, जबकि 19.4 फीसदी को बूस्टर डोज लगी है.

जानें बाकी देशों में कोरोना अपडेट:-

ब्राजील में सांबा कार्निवाल रद्द
कोविड की वजह से देश में बिगड़ते हालात को देखकर रियो में होने वाले विश्व प्रसिद्ध सांबा कार्निवाल को रद्द कर दिया गया है. रियो के मेयर एडुआर्डो पेस और साओ पाउलो के उनके समकक्ष रिकार्डो नून्स ने दोनों शहरों के सांबा स्कूलों की लीग और अन्य हितधारकों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान यह फैसला किया. हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि अगर महामारी के हालात सुधरे तो अप्रैल माह में कार्निवाल का आयोजन किया जा सकता है.

कोरोना के चलते लगी पांबदियां तो इस देश की प्रधानमंत्री ने खुद टाल दी अपनी शादी

रूस में एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा मरीज मिले
रूस के संघीय स्वास्थ्य केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक बीते एक दिन में कोविड संक्रमण के 63,205 नए मामलों की पुष्टि हुई है. रूस में इन्हें मिलाकर संक्रमण के कुल 11,108,191 मामले सामने आ चुके हैं. महामारी शुरू होने के बाद रूस में यह एक दिन में सबसे ज्यादा मामले हैं. रूस की राजधानी मॉस्को और सबसे बड़ा औद्योगिक शहर सेंट पीटर्सबर्ग कोविड संक्रमण के मुख्य केंद्र हैं. मॉस्को में बीते एक दिन में 17,528 नए मामले आए, जबकि सेंट पीटर्सबर्ग में 9,535 मामले मिले.

कनाडा में कुल संक्रमण 29 लाख पार
महज 3.8 करोड़ की जनसंख्या व दुनिया की सबसे बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए विख्यात कनाडा में कोविड संक्रमण के कुल मामले 29 लाख से ज्यादा हो गए हैं. बीते एक दिन में यहां 13,555 नए मामले सामने आए. कुल 2,905,560 संक्रमित लोगों में से कनाड़ा में 32,502 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है. कनाडा में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य ओंटोरियो संक्रमण का केंद्र बना हुआ है. बीते दिन के कुल मामलों में से करीब आधे यानी 6,473 मामले यहीं आए, 47 लोगों की मौत हो गई.

चीन ने बढ़ाई जांच की रफ्तार
विंटर ओलंपिक खेलों के आयोजन का समय करीब आते देख चीन में कोविड को लेकर बेचैनी बढ़ रही है. उसका दावा था कि चीन कोविडमुक्त माहौल में विंटर ओलंपिक कराएगा. इसीलिए जांच बढ़ा दी गई है और दो करोड़ से ज्यादा लोगों को सरकारी क्वारंटाइन सेंटरों में बंद करके रखा गया है.

उम्मीद की किरण! ओमिक्रॉन के बाद यूरोप में कोविड-19 महामारी का अंत मुमकिन, WHO ने कहा

मेक्सिको में एक दिन में 364 लोगों की मौत
मेक्सिको के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में बीते एक दिन में कोविड संक्रमण से 364 लोगों की मौत हुई है. इन्हें मिलाकर देश में महामारी की शुरुआत के बाद से कुल 3,03,085 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा नवंबर 2021 के बाद से मरने वालों की दैनिक संख्या अब शीर्ष पर पहुंच गई है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

Tags: Corona Omicron New Variant, Coronavirus, Coronavirus breaking news, Covid vaccine, Omicron Alert