भंसाली के शाहरुख

जिन सिनेमा मालिकों ने सलमान खान से ‘राधे द मोस्ट वांटेड भाई’ को सिनेमाघरों में रिलीज करने की विनती की थी, अब सलमान खान ने उनसे माफी मांगी है। क्योंकि ‘राधे’ देश के बामुश्किल 20-25 सिनेमाघरों में ही रिलीज की जा रही है।

Bollywood, Film Industry, Hindi Cinema

फिल्म निर्माता-निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा के सहायक रहे संजय लीला भंसाली सलमान खान की फिल्म ‘खामोशी’ (1996) से पहली बार निर्देशक बने और सलमान खान की ही फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ (1999) से निर्माता। मगर हालात ऐसे बने की 22 सालों से फिल्में बना रहे भंसाली ने पिछले डेढ़ दशक से सलमान क साथ कोई फिल्म नहीं बनाई। लगभग दो दशक का समय उन्हें शाहरुख खान के साथ फिल्म बनाए हो गया। भंसाली ने शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय को लेकर 2002 में ‘देवदास’ बनाई थी।

मजबूरी में पहले भंसाली को ऋत्विक रोशन और बाद में अक्षय कुमार तथा रणवीर सिंह की शरण में जाना पड़ा। डेढ़ दशक से बिना खानों के भंसाली ने अपनी प्रतिभा के दम पर खुद को बॉलीवुड में सफल और सक्रिय रखा है। अब खबर है कि शाहरुख खान और भंसाली फिर साथ काम करने जा रहे हैं। फिल्म का नाम है ‘इजहार’ और यह एक प्रेम कहानी है। ‘इजहार’ में हीरो चार-पांच साल से भंसाली इसे बनाने चक्कर में हैं। मगर बीच में कभी खबर आती है कि वे मशहूर गीतकार साहिर लुधियानवी पर फिल्म बना रहे हैं, तो कभी कहा जाता है कि भंसाली हीरा मंडी (पाकिस्तान के लाहौर में में रेड लाइट इलाका) पर काम कर रहे हैं। हालांकि ‘इजहार’ का मामला भी कुछ ऐसा ही है, क्योंकि न तो शाहरुख खान ने और न ही भंसाली ने अभी तक ‘इजहार’ की विधिवत घोषणा की है।

सलमान की माफी
जिन सिनेमा मालिकों ने सलमान खान से ‘राधे द मोस्ट वांटेड भाई’ को सिनेमाघरों में रिलीज करने की विनती की थी, अब सलमान खान ने उनसे माफी मांगी है। क्योंकि ‘राधे’ देश के बामुश्किल 20-25 सिनेमाघरों में ही रिलीज की जा रही है। इससे सिनेमा मालिकों का उद्धार हो नहीं सकता। भाईजान को लगता है कि उनकी फिल्म सिनेमाघरों से 10-15 करोड़ भी कमा लेगी तो यह बड़ी बात होगी। फिल्म का भव्य प्रीमियर दुबई में रखा गया है। हां, सलमान ने अपने प्रशंसकों से यह जरूर कहा है कि ‘राधे’ उनकी अब तक रिलीज हुई फिल्मों से एकदम हटकर है।

करीना की उम्मीद
इसी साल दूसरे बच्चे को जन्म देने के बाद बदली प्राथमिकताओं के चलते करीना कपूर के कैरिअर की गति इन दिनों मंद है। 2016 में तैमूर के पैदा होने के बाद दो सालों तक करीना कपूर की कोई फिल्म रिलीज नहीं हुई थी। 2018 में ‘वीरे दी वेडिंग’ रिलीज हुई थी। 2021 में दूसरे बच्चे की मां बनने के बाद उनके कैरियर की गति फिर मंद पड़ी है। बतौर मां अपनी जिम्मेदारियों के निर्वाह के चलते करीना कपूर ने कोई नई फिल्म साइन नहीं की है। उनकी ‘लालसिंह चड्ढा’ (‘3 ईडियट्स’ और ‘तलाश’ के बाद आमिर खान के साथ तीसरी फिल्म) इस साल क्रिसमस पर रिलीज करने की घोषणा हुई है।

हां, करण जौहर घोषित एक फिल्म ‘तख्त’ जरूर उनके पास है। इस फिल्म में करीना कपूर जहांआरा बेगम की भूमिका निभा रही हैं। बीच में खबर आई थी कि मुगल पृष्ठभूमि के चलते करण जौहर अब इस फिल्म को बनाना नहीं चाहते क्योंकि वह नहीं चाहते कि फिल्म को लेकर किसी तरह का विवाद खड़ा हो। हालांकि करण जौहर का कहना है कि ‘तख्त’ बंद नहीं की गई है, स्थगित कर दी गई है। इस फिल्म में करीना कपूर के साथ विकी कौशल, आलिया भट्ट समेत अनिल कपूर और रणवीर सिंह काम कर रहे हैं। कुल मिलाकर इस समय करीना कपूर कोई भी नई फिल्म साइन करने में दिलचस्पी नहीं ले रही हैं। बीते दिनों मदर्स डे पर उन्होंने अपने दूसरे बेटे की फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट की, जिसमें तैमूर अपने छोटे भाई को गोद में उठाए है। करीना ने लिखा है कि दुनिया उम्मीद पर कायम है और उनके दो बेटे उन्हें बेहतर कल की उम्मीद बंधाते हैं।