भारतीय बाजार में उपलब्ध हैं ये सस्ते इल्केट्रिक स्कूटर, जानें आपके बजट में कौन सा बैठ रहा फिट

अगर आप भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लेने का मन बना चुके हैं तो आपके लिए पहले यह जानना जरूरी हो जाता है कि आपके बजट में कौन-से इलेक्ट्रिक व्हीलर फिट बैठ रहे हैं।

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की मांग में बीते कुछ साल में तेजी देखने को मिली है। टू-व्हीलर निर्माता कंपनियां भी ग्राहकों की इसी जरुरत को समझ रही हैं यही वजह है कि इस सेगमेंट में खासा ध्यान दिया जा रहा है।

अगर आप भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लेने का मन बना चुके हैं तो आपके लिए पहले यह जानना जरूरी हो जाता है कि आपके बजट में कौन-से इलेक्ट्रिक व्हीलर फिट बैठ रहे हैं। ईंधन के बढ़ते दामों ने आम नागरिकों की जेब पर विपरीत प्रभाव डाला है।

अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने का मन बना रहे हैं लेकिन तय नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपको कुछ विकल्प की जानकारी दे रहे हैं। ये हैं कुछ विकल्प:-

1. Joy E- Monster: गुजरात बेस्ड स्टार्टअप जॉय ई-बाइक की ये स्पोर्ट लुकिंग बाइक Monster भी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। इस टू-व्हीलर में 250W की क्षमता का बीएलडीसी इलेक्ट्रिक मोटर और 72 वी और 39 एच के लिथियम बैटरी पैक मिलेगा। इस बाइक को हाई स्पीड 25 किलो मीटर प्रति घंटा है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर यह बाइक करीब 100 किलो मीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। यह बाइक पांच घंट में फुल चार्ज हो जाती है। इसकी कीमत 98,999 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

2. Revolt RV400: रिवोल्ट मोटर्स की इस बाइक की कीमत 1.03 लाख से 1.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। खास बात यह है कि बाइक के साथ ग्राहक को 8 साल या 1.5 लाख किलोमीटर तक वारंटी भी दी जाती है। इस बाइक के मैकेनिकल स्पेसिफिकेशन की बात करें तो आपको 5kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर और 24kWh का स्वैपेबल बैटरी पैक मिलेगा जो कि सिंगल चार्ज में 156 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। करीब पांच घंटे के भीतर इसकी बैटरी को फुल चार्ज किया जा सकता है।

30 हजार रु में यहां मिल रही Bajaj Pulsar और TVS Apache, जानें पूरी डिटेल 

3. Komaki Electric TN-95 Scooter: एकबार फुल चार्ज करने के बाद यह स्कूटर 100 से 150 किलोमीटर का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। इसमें रिवर्स एसिस्ट, क्रूज कंट्रोल, कलर्ड डिस्प्ले, और रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मिलेंगे। अतिरिक्त स्टोरेज के लिए अतिरिक्त स्टोरेज बॉक्स लगाया गया है। इस स्कूटर की कुल कीमत 98,000 रुपये (ऑन रोड प्राइस, नई दिल्ली) है।