भारत के 2 किसानों को बांग्लादेश ने पकड़ा, त्रिपुरा के गांव में पनपा तनाव

खोवाई जिले के पुलिस अधीक्षक किरण कुमार ने कहा, ‘‘दो किसानों ने लौटकर बीएसएफ को बताया कि अन्य दो को बीजीबी ने पकड़ लिया है।’’

Authorभाषा Edited By सचिन शेखर March 2, 2021 2:23 PM
Border Security Force

बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) ने दो भारतीय किसानों को पड़ोसी देश में तस्करी करने के आरोप में पकड़ लिया है। त्रिपुरा पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि खोवाई जिले के करनगिचारा के चार किसान शनिवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की अनुमति से गेट नंबर 26 के माध्यम से बाड़ के दूसरी ओर अपनी जमीन पर खेती करने गए थे।

खोवाई जिले के पुलिस अधीक्षक किरण कुमार ने कहा, ‘‘दो किसानों ने लौटकर बीएसएफ को बताया कि अन्य दो को बीजीबी ने पकड़ लिया है।’’उन्होंने कहा कि जब बीएसएफ ने बीजीबी से संपर्क किया, तो उसे सूचित किया गया कि दोनों किसान भारतीय क्षेत्र में अपनी जमीन से आगे बांग्लादेश में 300 मीटर अंदर चले गए और मादक पदार्थ बेचा।’’

अधिकारी ने कहा कि बांग्लादेश में पकड़े गए दो किसान राजीब देबबर्मा और गुरुपदा देबबर्मा हैं।कुमार ने कहा, ‘‘बीजीबी ने उन्हें बांग्लादेशी पुलिस को सौंप दिया है।’’हालांकि, दोनों किसानों के परिवार ने संवाददाताओं को बताया कि जब वे खेतों में काम कर रहे थे, उस दौरान उन्हें पकड़ा गया।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि बीजीबी और बीएसएफ द्वारा इस मुद्दे के सौहार्दपूर्ण समाधान के लिए फ्लैग मीटिंग आयोजित करने की संभावना है। इस मुद्दे से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है।

गौरतलब है कि भारत-बांग्लादेश के बीच शनिवार को गृह सचिव स्तर की वार्ता हुई थी। दोनों पक्षों ने अंतरार्ष्ट्रीय सीमा पर कांटेदार बाड़ लगाने का काम जल्दी पूरा करने और आंतकवाद तथा चरमपंथ के खिलाफ लड़ाई को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी थी।