भारत से ज्‍यादा पाकिस्‍तान में बढ़ा क्रिप्‍टोकरेंसी मा‍र्केट, जानिए रिपोर्ट में किस तरह के आंकड़े आए सामने

रिपोर्ट के अनुसार डिसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस प्लेटफॉर्म पर होने वाली गतिविधियों में भारत की हिस्सेदारी 59 फीसदी देखने को मिली है। जबकि पाकिस्‍तान की हिस्‍सेदारी 33 फीसदी है। रिपोर्ट की मानें तो साउथ और सेंट्रल एश‍िया में क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित इंटरप्रेन्‍योरश‍िप और वेंचर कैपिटल इंवेस्‍टमेंट भी इजाफा देखने को मिला है।

Bitcoin, Cryptocurrency Representations of cryptocurrency Bitcoin are seen in this picture illustration taken June 7, 2021. REUTERS/Edgar Su/Illustration

सेंट्रल और साउथ एशि‍याई देशों में क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट का ग्रोथ जबरदस्‍त देखने को मिला है। खासकर भारत, पाकिस्‍तान और वियतनाम में बीते एक साल में अच्‍छी तेजी देखने को मिली है। चेनालिसिस की रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक साल में भारत का क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट बाजार 64 फीसदी बढ़ा है। खास बात तो ये है कि भारत के मुकाबले में पाकिस्‍तान में ज्‍यादा तेजी देखने को मिली है। आंकड़ों के अनुसार पाकिस्‍तान का क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट 711 फीसदी तेज हुआ है।

इस तरह के आंकड़े आए सामने
रिपोर्ट के अनुसार डिसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस प्लेटफॉर्म पर होने वाली गतिविधियों में भारत की हिस्सेदारी 59 फीसदी देखने को मिली है। जबकि पाकिस्‍तान की हिस्‍सेदारी 33 फीसदी है। रिपोर्ट की मानें तो साउथ और सेंट्रल एश‍िया में क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित इंटरप्रेन्‍योरश‍िप और वेंचर कैपिटल इंवेस्‍टमेंट भी इजाफा देखने को मिला है। वहीं दूसरी ओर ट्रांजेक्‍शन की बात करें तो भारत इस मामले में पाकिस्‍तान और वियतनाम से आगे दिखाई दे रहा है। रिपोटर्ब्‍ के अनुसार 10 मिलि‍यन डॉलर से ज्‍यादा के इंस्‍टीट्यूशनल ट्रांजेक्‍शंस में से 42 फीसदी ट्रांजेक्‍शन भारत में देखने को मिले हैं। जबकि पाकिस्‍तान में यह आंकड़ा 28 फीसदी और वियतनाम में 26 फीसदी तक ही हिस्‍सेदारी है।

भारत में लग सकता है क्रिप्‍टो टैक्‍स
बीते एक साल में भारत के क्रिप्‍टो मार्केट में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं। यह उतार चढ़ाव भारत में रेगुलेटरी से संबंध‍ित है। इस बात की भी चर्चा जोरों पर चल रही है आने वाले दिनों में भारत में क्रिप्‍टोकरेंसी से संबंध‍ित टैक्‍स भी लगाया जा सकता है। जानकारी के अनसार सरकार क्रिप्‍टोकरेंसी से संबंधि‍त कम से कम चार अलग-अलग टैक्‍स लगा सकती है। जानकारी के अनुसार यह टैक्‍स इंवेस्‍टमेंट, एक्‍सपेंडिचर, माइनिंग, और ट्रेडिंग से जुड़े हुए हो सकते हैं।

क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में तेजी
अगर बात आज की करें तो क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में तेजी देखने को मिल रही है। बिटकॉइन, इथेरियम, डॉगेकॉइन एक्‍सआरपी और बाकी ऑल्‍ट‍कॉइंस में तेजी का माहौल बना हुआ है। अगर बात बिटकॉइन की बात करें तो करीब 3.50 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है और दाम 49515 डॉलर हो गए हैं। बीते एक हफ्ते में बिटकॉइन की कीमत में 18 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिल चुकी है। जबकि इथेरियम की कीमत एक फीसदी की उछाल है और करीब 3400 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। इस करेंसी में बीते एक सप्‍ताह में करीब 18 फीसदी का उछाल आ चुका है। वहीं दुनिया की सबसे सस्‍ती क्रिप्‍टोकरेंसी में से एक डॉगेकॉइन में आज 10 फीसदी का उछाल आया है। जिसकी वजह से दाम 0.237615 डॉलर पर आ गए हैं। बीते एक सप्‍ताह में 22 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिली है।