भारत से लौटने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई नागरिकों पर 15 मई से हट जाएगी सभी पाबंदी

भारत से लौटने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई नागरिकों पर 15 मई से हट जाएगी पाबंदी (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

भारत से लौटने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई नागरिकों पर 15 मई से हट जाएगी पाबंदी (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की सरकार ने इतिहास में पहली बार हाल ही में स्वदेश लौटने से पहले भारत (India) में 14 दिन तक का वक्त बिताने वाले अपने नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया है. इस प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर सरकार ने पांच साल कैद या 50,899 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाने की चेतावनी दी है.

  • Share this:

मेलबर्न. प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से बुरी तरह प्रभावित भारत (India) से लौटने वाले

इसे भी पढ़ें :- ऑस्ट्रेलिया 15 मई से 31 मई के बीच नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए तीन विमानों को भेजेगा. पहला विमान 15 मई को डार्विन पहुंचेगा. भारत से सीधी वाणिज्यिक उड़ानों पर अब भी प्रतिबंध है. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा, हम भारत से लोगों को लाने के लिए पहला विमान भेजने की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने राष्ट्रीय मंत्रिमंडल की ताजा बैठक के बाद कहा, इसमें सबसे पहले उन 900 लोगों को लाया जाएगा जो अधिक परेशानी में हैं.
इसे भी पढ़ें :- मॉरिसन ने कहा, विमानों में ऑस्ट्रेलिया के चालक दल के सदस्य सवार होंगे और उन्हें रवाना होने से पहले रैपिड एंटीजन जांच करानी होगी. उन्होंने बताया कि इस महीने के अंत तक तीन विमान डार्विन में पहुंचेंगे जबकि भारत से क्वींसलैंड, न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया में भी विमान पहुंचेंगे यानी कि संभवत: छह विमान आएंगे. उन्होंने कहा, हमने पहले ही भारत से करीब 20,000 ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों की वापसी की व्यवस्था की है और यह बड़ा काम रहा है. 15 मई को यह काम फिर से शुरू होगा.