भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर TIME की 100 उभरती हस्तियों की लिस्ट में शामिल, जानें भारत से जुड़े और किस-किस को मिली जगह

टाइम मैगजीन की इस सूची में ट्विटर की शीर्ष वकील विजया गड्डे, ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और अपूर्वा मेहता भी शामिल हैं।

Chandrasekhar Azad,TIME magazine,Bhima Army Chief

दुनिया की प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन द्वारा जारी भविष्य को आकार देकर उभरते हुए 100 नेताओं की सूची में भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद को जगह मिली है। इस सूची में चंद्रशेखर के अलावा भारतीय मूल के ट्विटर की शीर्ष वकील विजया गड्डे, ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और “इंस्टाकार्ट“ की संस्थापक और सीआईओ अपूर्वा मेहता तथा शिखा गुप्ता और रोहन पवुलुरी भी शामिल है। ‘टाइम 100’ के संपादकीय निदेशक डैन मैकसाई ने कहा कि इस सूची में शामिल हर कोई इतिहास बनाने को तैयार है। असल में कई पहले ही इतिहास बना चुके हैं।

चंद्रशेखर को लेकर टाइम ने क्या कहा?

टाइम की तरफ से कहा गया है कि चंद्रशेखर दलित समुदाय को शिक्षा के द्वारा गरीबी से बाहर निकालने के लिए कार्य कर रहे हैं। वो जाति-आधारित हिंसा के शिकार लोगों की सहायता के लिए गांव में जाते हैं। और भेदभाव के खिलाफ आक्रामक प्रदर्शन करते हैं। बताते चले कि हाल के दिनों में भीम आर्मी लगातार सक्रिय रही है। हाथरस में 19 वर्षीय दलित युवती के साथ सामूहिक बलात्कार के मामले में भी चंद्रशेखर आजाद और उनके संगठन ने आंदोलन किया था।

टाइम की तरफ से सुनक के बारे में कहा गया है कि एक साल से कुछ अधिक समय तक उन्होंने ब्रिटिश सरकार में रहकर उन्होंने गुमनामी में काम किया लेकिन उनके कार्यों को देखकर उन्हें वित्त मंत्री बनाया गया। कोविड 19 के दौरान उन्होंने शानदार काम किया है।

मैगजीन ने 46 वर्षीय गाड्डे को ट्विटर की सबसे शक्तिशाली अधिकारियों में से एक बताया है। टाइम की तरफ से कहा गया है कि ट्विटर पर अब भी गलत जानकारी और उत्पीड़न होता है। लेकिन गाड्डे कंपनी को धीरे-धीरे उस ओर ले जा रही है जो कहता है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता असीमित नहीं है। वो कईयों के मानवाधिकारों में से एक है जिन्हें एक दूसरे के परिपेक्ष्य में देखा जाना चाहिए।