महंगाई की दोहरी मार! फिर बढ़े घरेलू सिलेंडर के दाम, 25 रुपए का इजाफा; कमर्शियल में भी 95 रुपए की वृद्धि

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सब्सिडी वाले घरेलू गैंस सिलेंडर के दाम में 1 मार्च यानी आज से फिर 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसी के साथ दिल्ली में अब 14.2 किलो के सिलेंडर का दाम 819 रुपये हो गया है।

LPG Gas, Gas price hike, LPG Cylinder, LPG price, rise on LPG price, petrol-diesel price in india,petrol-diesel prices today,fuel price today, crude prices, fuel price in india today, petrol-diesel price in delhi,crude prices, brent crude,wti crude, पेट्रोल-डीजल के दाम, फ्यूल प्राइस, पेट्रोल-डीजल के दाम आज, आज पेट्रोल के दाम, पेट्रोल की कीमत, डीजल की कीमत, jansatta

आम आदमी को महंगाई से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। एक तरफ जहां डीजल और पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं वहीं एलपीजी सिलेंडर भी लगातार महंगा होता जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सब्सिडी वाले घरेलू गैंस सिलेंडर के दाम में 1 मार्च यानी आज से फिर 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसी के साथ दिल्ली में अब 14.2 किलो के सिलेंडर का दाम 819 रुपये हो गया है।

इसके अलावा ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम भी बढ़ाए हैं। कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 95 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसी के साथ 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर का दाम बढ़कर अब 1,614 रुपये हो गया है। यह पहली बार नहीं है जब घरेलू गैंस सिलेंडर के दाम बढ़े हैं। फरवरी में सरकार तीन बाद सिलेंडर के दाम बढ़ा चुकी है ऐसे में तेजी से बढ़ती महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है।

दिल्ली में 1 दिसंबर से लेकर अब तक एलपीजी गैस सिलेंडर 225 रुपये महंगा हुआ है। 1 दिसंबर को एलपीजी गैस की कीमत 594 रुपये से बढ़कर 644 रुपये हो गई थी। इसके बाद 1 जनवरी को 644 रुपये से बढ़कर 694 रुपये हो गई। 4 फरवरी को 694 रुपये से 719 रुपये और इसके बाद 15 फरवरी को 719 रुपये से 769 रुपये हो गई। 25 फरवरी को एलपीजी गैस के दाम 25 रुपये बढ़ाया गया, जिसके बाद उसकी कीमत 769 रुपये से बढ़कर 794 हो गई और अब 25 रुपये के इजाफे के बाद अब एलपीजी गैस की वर्तमान कीमत 819 रुपये हो गई है।

कोलकाता में भी सब्सिडी और कॉमर्शियल दोनों ही गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ गई है। सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की बढ़ोतरी के बाद अब इसकी कीमत 845.50 रुपये हो गई जबकि कॉमर्शिय गैस सिलेंडर के दाम में 19 रुपये का इजाफा किया गया है।

वहीं डीजल और पेट्रोल के दाम की बात की जाये तो महीने की शुरुआत रिटेल फ्यूल के दामों में स्थिरता के साथ हुई है। 1 मार्च को पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई वृद्धि नहीं हुई। फरवरी में कुल 14 दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े थे, जबकि घटोतरी किसी भी दिन नहीं हुई थी।

देश की सबसे बड़ी ऑयल डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल का भाव 91.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.47 रुपये लीटर बिक रहा है। यहां शनिवार को पेट्रोल में 24 पैसे और डीजल में 15 पैसे का इजाफा किया गया था।