मार्च में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक! जानें क्यों लटक रहेगा ताला

चार दिन बैंक लगातार बंद क्यों रहेंगे और किस-किस दिन रहेंगे। दरअसल 15 और 16 मार्च को बैंकों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल है और इस वजह से बैंक लगातार चार दिन बंद रहेंगे। दरअसल 13 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है 14 मार्च को रविवार।

sbi, sbi gold loan, sbi news

मार्च में अगर आप बैंक से जुड़े किसी काम को निपटाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। मार्च में बैंक अलग-अलग डेट्स पर 11 दिन बंद रहने वाले हैं। परेशानी वाली बात यह है कि बैंक चार दिन लगातार भी बंद रहेंगे। इसका असर सीधा उन लोगों पर होगा जो कि बैंक में जाकर अपने काम को निपटाने की सोच रहे हैं। अगर आप किसी ऐसे दिन बैंक जाएंगे जिस दिन बैंक बंद रहेगा तो आपका समय और ऊर्जा दोनों ही खराब होंगे।

ऐसे में आपके लिए पहले से ही यह जानना जरूरी हो जाता है कि किस दिन बैंक बंद रहेंगे और किस दिन खुले रहेंगे। बैंक किस वजह से बंद रहने वाले हैं यह भी जानना जरूरी है।

सबसे पहले बात करते हैं चार दिन बैंक लगातार बंद क्यों रहेंगे और किस-किस दिन रहेंगे। दरअसल 15 और 16 मार्च को बैंकों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल है और इस वजह से बैंक लगातार चार दिन बंद रहेंगे। दरअसल 13 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है 14 मार्च को रविवार।

इनके अलावा त्योहार के चलते 7 अलग-अलग दिन छुट्टी रहेगी। ये छुट्टी साप्ताहिक अवकाश और त्योहार के वजह से है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 5, 21 और 28 को रविवार का अवकाश रहेगा तो वहीं 27 मार्च को चौथा शनिवार होने के वजह से बैंक बंद रहेंगे। 11 मार्च को महशिवरात्रि है और 29 को होली तो 30 मार्च को भाई दूज की वजह से बैंक में छुट्टी रहेगी।