माली सरकार का दावा- महिला ने दिया 9 बच्चों को जन्म, पहले था 7 बच्चों का अनुमान

माली सरकार 25 साल की हालिमा सिसे को बेहतर इलाज के लिए 30 मार्च को मोरॉक्को लेकर आई थी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

माली सरकार 25 साल की हालिमा सिसे को बेहतर इलाज के लिए 30 मार्च को मोरॉक्को लेकर आई थी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Woman Gave Birth to 9 Babies: माली (Mali) की स्वास्थ्य मेंत्री फैंटा सिवी ने जानकारी दी है कि महिला कुछ हफ्तों में घर वापस आएंगी. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स दावा करती हैं कि डॉक्टर्स सिसे के स्वास्थ्य के साथ-साथ बच्चों के बचने की बात को लेकर खासे चिंतित हैं.

  • Share this:

माली. पश्चिम अफ्रीकी देश (Western African Country) माली की सरकार ने दावा किया है कि उनकी एक महिला नागरिक ने एक साथ 9 बच्चों को जन्म दिया है. महिला को बेहतर इलाज के लिए मोरॉक्को (Morocco) लाया गया था. हालांकि, मोरॉक्को के अधिकारियों ने इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं की है. एक साथ 9 बच्चों का जन्म होने वाली बात को काफी दुर्लभ माना जा रहा है. बताया जा रहा है कि महिला की हालत अभी ठीक है.
क्या है मामला
माली सरकार 25 साल की हालिमा सिसे को बेहतर इलाज के लिए 30 मार्च को मोरॉक्को लेकर आई थी. शुरुआत में माना जा रहा था कि महिला 7 बच्चों को जन्म देगी. हालांकि, 7 बच्चों के एक साथ जन्म वाली बात भी दुर्लभ है, लेकिन 9 बच्चों का एक साथ जन्म लेना अति दुर्लभ है. वहीं, मोरॉक्कन अधिकारियों ने इस तरह की किसी भी बात की जानकारी होने से इनकार किया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता राशित कौधारी ने कहा कि उन्हें देश के किसी अस्पताल में ऐसे जन्म की कोई जानकारी नहीं है. वहीं, माली सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि सिसे ने सिजेरियन सेक्शन के जरिए 5 लड़कियों और 4 लड़कों को जन्म दिया है. एएफपी से बातचीत में माली की स्वास्थ्य मेंत्री फैंटा सिवी ने कहा ‘मां और बच्चों की हालत अभी तक अच्छी है.’

सिवी ने जानकारी दी है कि महिला कुछ हफ्तों में घर वापस आएंगी. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स दावा करती हैं कि डॉक्टर्स सिसे के स्वास्थ्य के साथ-साथ बच्चों के बचने की बात को लेकर खासे चिंतित हैं. माली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान में कहा है कि माली और मोरॉक्कों दोनों जगहों पर हुई अल्ट्रासाउंड के जरिए पता चला था कि सिसे 7 बच्चों को जन्म देने जा रही हैं.