मिताली राज ने वनडे क्रिकेट से संन्यास को लेकर कही ये बात, जेमिमा और शिखा को टीम से बाहर करने पर बोले कोच रमेश पवार

Mithali Raj Retirement Plan: मिताली राज ने महिला वनडे वर्ल्ड कप के बाद रिटायरमेंट लेने के सवाल पर जवाब दिया है। भारतीय टीम वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टी20 और 5 वनडे मैच खेलेगी।

Women World Cup, Mithali Raj Retirement, Mithali Raj ODI Captain, Coach Ramesh Powar, Indian Women Cricket Team मिताली राज और भारतीय महिला टीम के कोच रमेश पवार ने न्यूजीलैंड रवाना होने से पहले की वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस (सोर्स- BCCI TV)

भारतीय महिला टीम वनडे और टी20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड रवाना हो गई है। इस सीरीज के बाद भारतीय महिला टीम न्यूजीलैंड में आयोजित महिला वनडे वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लेगी। रवानगी से पहले भारतीय कप्तान मिताली राज और कोच रमेश पवार ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस की और मीडिया के सवालों के जवाब दिए। मिताली ने इस दौरान अपने रिटायरमेंट के सवाल का भी जवाब दिया।

मिताली राज ने विश्व कप के बाद अपने रिटायरमेंट के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि,’देखते हैं चीजें कैसी रहती हैं। अभी मेरा ध्यान सिर्फ अगले दो महीने पर है। मैं अभी न्यूजीलैंड दौरे पर और विश्व कप पर ध्यान केंद्रित करना चाहती हूं।’ उन्होंने 2019 में टी20 फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था।

वहीं भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच रमेश पवार ने जेमिमा रोड्रिग्ज और शिखा पांडे को एकदिवसीय विश्व कप टीम से बाहर करने के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि,‘अगर आप प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो आपको मौके नहीं मिलते हैं। आप सभी को नहीं चुन सकते। केवल 15 खिलाड़ी और तीन रिजर्व को ले जा सकते हैं। हम रेणुका, मेघना जैसे तेज गेंदबाजों में कुछ खास देख रहे थे। वे अच्छा कर रही हैं।’

पवार ने आगे कहा कि,’हमारी योजना में शामिल हर खिलाड़ियों को खुद के बारे में पता है। हमें उनसे अलग तरह से संवाद करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि टीम चयन के मामले में पांच चयनकर्ता, कप्तान और कोच को फैसला करना होता है। उन्होंने सभी खिलाड़ियों के नामों पर चर्चा की है और उन 18 खिलाड़ियों को चुना है जो न्यूजीलैंड श्रृंखला और विश्व कप में बेहतर खेल सकते हैं।’

भारतीय टीम विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला खेलेगी। यह श्रृंखला 11 फरवरी से शुरू होगी जबकि विश्व कप का आयोजन मार्च-अप्रैल में होगा। वहीं एकमात्र टी20 मैच 9 फरवरी को खेला जाएगा। भारत ने इस दौरे के लिए 15 सदस्यीय टीम के साथ तीन रिजर्व खिलाड़ियों को चुना है। युवा तेज गेंदबाज मेघना सिंह और रेणुका सिंह के साथ बल्लेबाज यास्तिका भाटिया को ऑस्ट्रेलिया में अच्छे प्रदर्शन का फल मिला है।

पिछले विश्व कप में भारतीय टीम ने मिताली राज के नेतृत्व में ही फाइनल तक का सफर तय किया था। इस बार के सफर पर रवाना होने से पहले कप्तान ने कहा कि, 2017 की तुलना में इस टीम के पास ज्यादा अनुभव है। पिछले चार सालों में घरेलू क्रिकेट के स्तर में व्यापक सुधार हुआ है।

उन्होंने कहा,’2017 के विश्व कप में टीम ने लगातार 250 से 270 रन बनाए थे क्योंकि शीर्ष क्रम का कोई खिलाड़ी लंबी पारी खेलता था और बाकी बल्लेबाज उसका साथ देते थे। इस बार भी कुछ ऐसा ही करने की कोशिश होगी।’