‘मुंबई इंडियंस को सिर्फ सनराइजर्स हैदराबाद की टीम दे सकती है टक्कर,’ आईपीएल से पहले बोले पूर्व भारतीय ओपनर

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पिछली बार क्वालिफायर 2 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हार गई थी। वह 2016 में चैंपियन बनी थी। उसके बाद से हर सीजन में प्लेऑफ में पहुंची, लेकिन ट्रॉफी नहीं उठा सकी।

IPL 2021, Sunrisers Hyderabad, Mumbai Indians

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 14वां सीजन शुक्रवार (9 अप्रैल) से शुरू हो रहा है। गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा। मुंबई की टीम ने पिछले साल फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को हराया था। वह इस बार भी टूर्नामेंट जीतने की प्रबल दावेदार है। भारत के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा का मानना है कि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को सिर्फ सनराइजर्स हैदराबाद ही टक्कर दे सकती है।

आकाश ने सनराइजर्स की मजबूती, आंकड़े और पिचों को देखकर भविष्यवाणी की है कि टीम पहले या दूसरे स्थान पर रहेगी। आकाश ने कहा, ‘‘डेविड वॉर्नर फिर से इस टीम के हाइएस्ट स्कोर बनेंगे। राशिद खान सबसे ज्यादा विकेट चटकाएंगे। टीम को शुरुआती 5 मैच चेन्नई और 4 मैच दिल्ली में खेलने हैं। नौ मैच में राशिद 15 विकेट के आसपास ले लेंगे। भुवनेश्वर कुमार सबसे किफायती गेंदबाजी साबित हो सकते हैं। वे पावरप्ले में कारगर होंगे। मुझे ऐसा लगता है कि सनराइजर्स हैदराबाद की टीम जरूर क्वालिफाई करेगी। वो पहले या दूसरे स्थान पर अंक तालिका में रहेंगी। मुंबई को प्रोसेस में टक्कर दे सकती है। इस मामले मुंबई की टीम को कोई चुनौती देगी तो वह सनराइजर्स होगी।’’

आकाश ने सनराइजर्स की कमजोरी भी बताई। उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय बैटिंग में उनके पास अनुभव की कमी है। हालांकि, केदार जाधव को खरीदा है। वे एक शानदार खिलाड़ी हैं। विजय शंकर सही मौकों पर अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप नहीं खेल सके हैं। मनीष पांडे अपनी क्षमता के अनुसार नहीं खेलते। अभिषेक शर्मा, प्रियम गर्ग, अब्दुल समद और ऋद्धिमान साहा। ये ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं जो लगातार बेहतर प्रदर्शन कर सके। यह मनीष पांडे और नटराजन के लिए बेहतरीन मौका है। मनीष के लिए भारतीय टीम का रास्ता आईपीएल से होकर गुजरता है। नटराजन को अगर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करनी है तो उनके लिए भी यह बड़ा मौका है।’’

आकाश ने कहा कि सनराइजर्स को एक चीज का डर होगा। वह है खिलाड़ियों की चोट। इसके अलावा उन्होंने सनराइजर्स की प्लेइंग-11 भी चुनी। उन्होंने ओपनिंग के लिए डेविड वॉर्नर और ऋद्धिमान साहा को चुना। तीसरे नंबर के लिए केन विलियमसन, चौथे नंबर के लिए मनीष पांडे और पांचवें नंबर के लिए केदार जाधव को टीम में रखा। छठे नंबर के लिए अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद और विजय शंकर में से किसी को एक चुना जा सकता है। इसके बाद राशिद खान, मोहम्मद नबी, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और संदीप शर्मा को रखा।