मुकेश अंबानी की JIO में पैसा लगाने वाली Google अब कर रही Airtel से बात- रिपोर्ट में दावा

वैसे, यह भी चर्चा है कि अगर गूगल और एयरटेल की यह डील होती है, तब कैश की किल्लत का सामना कर रही एयरटेल और उनके मालिकान सुनील मित्तल के लिए यह थोड़ी राहत की बात होगी।

Google, Jio, Airtel तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटो सोर्सः Pixabay)

मुकेश अंबानी की रिलायंस के जियो (Reliance JIO) में मोटा पैसा लगाने वाली दिग्गज अमेरिकी टेक कंपनी गूगल (Google) अब भारती एयरटेल (Bharti Airtel) से बात कर रही है। यह दावा अंग्रेजी अखबार दि टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में किया गया है।

खबर के मुताबिक, सुंदर पिचाई के नेतृत्व वाली यूएस कंपनी एयरटेल में पैसा लगाने के लिए बातचीत के “एडवांस स्टेज” में जा चुकी है। इस मामले की जानकारी रखने वाले शीर्ष सूत्रों के हवाले से अखबार ने आगे बताया गया कि गूगल एयरटेल में काफी बड़ा इन्वेस्टमेंट कर सकती है।

बताया गया कि फिलहाल गूगल एयरटेल में निवेश के लिए संबंधित नियम और शर्तों को लेकर काम में जुटा है। दोनों कंपनियों की अंदरूनी और बाहरी व लीगल और एमएंडए (मर्जर एंड एक्विजिशन) टीम हिस्सेदार बिक्री के प्रश्नों पर विचार विमर्श में जुटी है। हालांकि, दोनों कंपनियों ने इस बारे में पूछे गए प्रश्न का कोई उत्तर नहीं दिया।

वैसे, यह भी चर्चा है कि अगर गूगल और एयरटेल की यह डील होती है, तब कैश की किल्लत का सामना कर रही एयरटेल और उनके मालिकान सुनील मित्तल के लिए यह थोड़ी राहत की बात होगी।

दरअसल, गूगल ने हाल ही में 34 हजार करोड़ का निवेश रिलायंस जियो प्लैटफॉर्म्स में किया था। रोचक बात है कि अब उसने ऐसी कंपनी में निवेश का मूड बनाया है, जो जियो को टेलीकॉम सेक्टर में कांटे की टक्कर देती है।

अंबानी के जियो लाने के बाद भारतीय टेलीकॉम सेक्टर के वित्तीय ढांचे में काफी खलबली मच गई थी। जानकारी के मुताबिक, टेलीकॉम इंडस्ट्री का 75 फीसदी जो हिस्सा वॉइस से आता था, उसे जियो ने आकर मुफ्त कर दिया। साथ ही इंटरनेट डेटा भी बाकी कंपनियों की तुलना में खासा सस्ता दिया।