मैनपुरी के बाद अलीगढ़ पर निशानाः पंचायत ने हरिगढ़ नाम करने का प्रस्ताव योगी सरकार को भेजा

जैसे जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं वैसे वैसे योगी सरकार अपना हिंदू कार्ड तेजी से खेलने की राह पर आगे बढ़ती जा रही है। नए परिवेश में मुस्लिम बहुल्य अलीगढ़ निशाने पर है।

CM YOGI यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ। (फोटोः एजेंसी)

जैसे जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं वैसे वैसे योगी सरकार अपना हिंदू कार्ड तेजी से खेलने की राह पर आगे बढ़ती जा रही है। नए परिवेश में मुस्लिम बहुल्य अलीगढ़ निशाने पर है। अब इसका नाम हरिगढ़ किया जा सकता है। नाम बदलने का प्रस्ताव अलीगढ़ ज़िला पंचायत की बैठक में पारित किया गया।

अलीगढ़ जिला पंचायत की बैठक सोमवार को की गई। इसमें अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ का करने का प्रस्ताव पेश किया गया। जिला पंचायत बैठक में धनीपुर एयरपोर्ट का नाम कल्याण सिंह के नाम पर करने का भी प्रस्ताव पारित हुआ। कल्याण सिंह का जन्म अलीगढ़ में हुआ था. अब ये प्रस्ताव अलीगढ़ ज़िला प्रशासन के पास जाएगा। फिर प्रस्ताव यूपी सरकार को भेजा जाएगा। फिर सरकार फैसला लेगी।

अलीगढ़ जिला पंचायत के अध्यक्ष विजय सिंह ने कहा कि प्रस्ताव राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है। एयरपोर्ट का नाम पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम पर रखे जाने का प्रस्ताव भी सरकार को भेजा गया। सूत्रों के मुताबिक जिला पंचायत की बैठक में 72 सदस्यों में 50 उपस्थित थे। सर्वसम्मति से ये प्रस्ताव पारित किया गया।

यूपी में बीजेपी शासन के दौरान कई शहरों के नाम बदले जा चुके हैं। इलाहाबाद को प्रयागराज तो फैजाबाद को इससे पहले अयोध्या किया गया। मैनपुरी के नाम को बदलने के लिए सोमवार को जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव रखा गया। मैनपुरी का नाम मयन नगर करने की बात इसमें की गई।

बोर्ड में मौजूद 25 सदस्यों में से 23 सदस्यों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया। दो सदस्यों ने बदले जाने पर विरोध जताया। जिपं अध्यक्ष की मौजूदगी में मैनपुरी का नाम बदलकर मयन नगर रखने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया। अब इसे प्रमुख सचिव संस्कृति विभाग के पास भेजा जाएगा। फीरोजाबाद का नाम चंद्रनगर करने का प्रस्ताव भी पारित हो चुका है।