म्यामांर में आज सुबह-सुबह आया जोरदार भूकंप, तेज झटके से सहम गए लोग

नई दिल्ली: म्यांमार में आज सुबह-सुबह जोरदार भूकंप आया है. म्यांमार के बर्मा में आज यानी शुक्रवार सुबह करीब 3.52 बजे 162 किमी नॉर्थ वेस्ट में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का झटका महसूस होते ही लोग सहम गए और घरों से बाहर निकलते दिखे. भूकंप की गहराई जमीन से 140 किमी नीचे थी. समाचार एजेंसी एएनआई ने नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के हवाले से यह खबर दी. इस भूकंप में अब तक किसी के आहत होने की खबर नहीं है.

वहीं, शुक्रवार को साउथ सैंडविच आइलैंड्स की धरती भूकंप की वजह से कांप उठी थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया था कि दक्षिण सैंडविच द्वीप समूह में गुरुवार सुबह करीब 8:33 बजे 7.0 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी. हालांकि, उस भूकंप में भी किसी के जान-मानल के नुकसान की बात सामने नहीं आई थी.

इससे पहले 24 सितंबर को इंडोनेशिया के उत्तरी प्रांत एकेह में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. हालांकि, इससे किसी नुकसान की खबर नहीं आई थी. अमेरिकी भू विज्ञान सर्वेक्षण ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर शनिवार को आए भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई और इसका केंद्र एकेह प्रांत के तटीय शहर मिउलाबोह से 40 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में सतह से 49 किलोमीटर नीचे था.

भूकंप आए तो क्या करें और क्या नहीं
1. अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं. अगर कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें और कमरे के किसी कोने में दुबककर बैठ जाएं.
2. अगर आप इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट जाएं.
3. अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें.
4. अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और न ही किसी चीज को धक्का दें.
5. मलबे में दबे होने की स्थिति में किसी पाइप या दीवार पर हल्के-हल्के थपथपाएं, जिससे कि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें. अगर आपके पास कोई सीटी हो तो उसे बजाएं.
6. अपने घर में हमेशा आपदा राहत किट तैयार रखें.
7. कोई चारा न होने की स्थिति में ही शोर मचाएं. शोर मचाने से आपकी सांसों में दमघोंटू धूल और गर्द जा सकती है.

Tags: Earthquake, Myanmar