यहां से खरीदेंगे सोना तो नहीं कटेगा टैक्‍स, हर साल होगी गारंटीड कमाई, मिलेगी लोन की सुविधा

सरकार की सॉवरेन गोल्‍ड बांड छठी सीरीज 30 अगस्‍त से शुरू हो रही है, जोकि पांच दिनों के लिए जारी होगी। इस सीरीज में गोल्‍ड बांड इश्‍यू प्राइस 4732 रुपए प्रति दस ग्राम रखा है।

gold bond आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार गोल्‍ड सॉवरेन बांड की छठी किस्‍त के लिए प्रति ग्राम गोल्‍ड बांड की कीमत 4,732 रुपए प्रति ग्राम रखी गयी है। (Photo by Indian Express Archive)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जानकारी दी है कि सॉवरेन गोल्‍ड बांड की छठी किस्‍त 30 अगस्‍त को जारी होने वाली है। इस योजना में निवेश करने से आपको कई तरह के बेनिफ‍िट भी मिलते हैं। इसमें निवेश करते हैं तो आपको हर साल गारंटीड कमाई होती है। ना ही आपका टीडीएस कटता है। साथ आपको लोन लेने की भी फैसिलिटी भी मिलती है। आइए आपको भी बताते हैं गोल्‍ड सॉवरेन बांड में किस तरह के आपको फायदे मिलते हैं साथ ही एक ग्राम सोना कितने रुपए का मिल रहा है।

गोल्‍ड बांड का इश्‍यू प्राइस
आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार गोल्‍ड सॉवरेन बांड की छठी किस्‍त के लिए प्रति ग्राम गोल्‍ड बांड की कीमत 4,732 रुपए प्रति ग्राम रखी गयी है। इसके लिए आप 30 अगस्‍त से निवेश करना शुरू कर सकते हैं उसके बाद पांच दिन तक निवेश जारी रख सकते हैं। यानी 30 अगस्‍त से लेकर 3 सितंबर तक आप गोल्‍ड बांड में निवेश कर सकते हैं।

ऑनलाइन खरीदने पर मिलेगा डिस्‍काउंट
अगर गोल्‍ड बांड में ऑनलाइन तरीके से इंवेस्‍ट करते हैं तो आपको 50 रुपए प्रति ग्राम का डिस्‍काउंट मिलता है। यानी ऑनलाइन खरीदने पर गोल्‍ड बांड के लिए 4732 रुपए नहीं बल्‍कि 4682 रुपए देने होंगे। मौजूदा समय में प्रति ग्राम सोने का भाव 4630 रुपए प्रति ग्राम चल रहा है।

क्‍या हैं गोल्‍ड बांड के फायदे

  • गोल्‍ड बांड पर आपको हर साल 2.5 फीसदी का रिटर्न मिलता है।
  • निवेशकों को कम से कम 1 ग्राम का बॉन्ड खरीदने की भी सुविधा मिलती है।
  • लोग गोल्ड बॉन्ड के बदले लोन लेने की भी सुविधा का भी फायदा उठा सकते हैं।
  • इसमें निवेश करने वाले इंडिविजुअल्स को लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स नहीं देना होगा।
  • गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने पर टीडीएस भी नहीं कटता है।

यहां पर कर सकते हैं निवेश
गोल्‍ड बांड में निवेश करने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है। गोल्‍ड बांड को बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, कुछ डाकघरों, एनएसई और बीएसई से खरीद सकते हैं। एक निवेशक अध‍िकतम एक साल में 400 ग्राम गोल्‍ड बांड में निवेश कर सकता है।