यूक्रेन के पूर्वी शहर सिविएरोदोनेत्स्क पर रूसी सेना का ‘पूरी तरह से कब्जा’

कीव. यूक्रेन के सिविएरोदोनेत्स्क पर रूसी सेना ने ‘पूरी तरह से कब्जा’ कर लिया है. लुहान्स्क क्षेत्र के प्रशासनिक केंद्र सिविएरोदोनेत्स्क के मेयर ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन के प्रमुख पूर्वी शहर पर हफ्तों की लड़ाई के बाद रूस ने अपना अधिकार जमा लिया है. मेयर ऑलेक्ज़ेंडर स्ट्रीक ने कहा, ‘शहर पर अब पूरी तरह से रूसियों का कब्जा है.’ समाचार एजेंसी एएफपी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

सिविएरोदोनेत्स्क शहर पर रूसी सेना की भीषण बमबारी के कारण औद्योगिक शहर के अधिकतर इलाके तबाह हो चुके हैं. रूसी हमले से पहले शहर की आबादी करीब 10 लाख थी, जो अब घटकर मात्र 10 हजार रह गई है. बड़ी संख्या में लोग शहर से पलायन कर चुके हैं. लगभग 500 नागरिकों के साथ, कुछ यूक्रेनी सैनिक शहर के किनारे पर विशाल एज़ोट रासायनिक कारखाने में छिपे हुए हैं.

यूक्रेन की सेना ने शुक्रवार को कहा कि वह युद्ध से पहले लगभग 100,000 निवासियों के शहर से अपनी सेना वापस ले लेगी ताकि पड़ोसी शहर लिसीचांस्क की बेहतर रक्षा की जा सके. हालांकि यह शहर भी अब रूसी सेना के अधिकार में है.

सिविएरोदोनेत्स्क और लिसीचांस्क रूसी आक्रमण का केंद्र बिंदु रहे हैं, जिसका उद्देश्य पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र पर कब्जा करना और उसकी रक्षा कर रही यूक्रेनी बलों को नष्ट करना है, जो देश के सशस्त्र बलों का सबसे सक्षम और युद्धकुशल वर्ग है. रूसी सेना लुहान्स्क प्रांत के लगभग 95 प्रतिशत और पड़ोसी डोनेट्स्क प्रांत के लगभग आधे हिस्से को नियंत्रित करती है. ये दो क्षेत्र मिलकर डोनबास बनाते हैं.

Tags: Russia, Ukraine

FIRST PUBLISHED : June 25, 2022, 23:06 IST