यूक्रेन में रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में मिली बड़ी कब्रगाह, 440 लोगों की मिली लाशें

हाइलाइट्स

यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर सामूहिक कब्रगाह मिलने की पुष्टि की
रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में मौजूद सबसे बड़ी कब्रगाह में 440 शव मिले हैं
जेलेंस्की ने अपने संबोधन में कहा कि रूस हर जगह मौत को पीछे छोड़ रहा है

कीव. छह महीने से चल रहे यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि उन्हें रूसी सेना के कब्जे वाले क्षेत्र में एक बड़ी कब्रगाह मिली है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार इज़ियम के पूर्वोत्तर शहर में 440 शवों वाली एक सामूहिक कब्र मिली है जिसमें दफनाए गये कई लोग गोलाबारी और हवाई हमलों में मारे गए थे. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शहर पर कब्जा करने और खारकिव क्षेत्र को रसद केंद्र के रूप में क्षेत्र का इस्तेमाल करने के बाद पिछले दिनों ही रूसी सैनिक यहां से भाग निकले थे. रूसी सैनिक बड़ी मात्रा में गोला-बारूद और हथियार छोड़ गए हैं.

साथ ही यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने भी ट्वीट कर कब्रगाह मिलने की पुष्टि की है. रक्षा मंत्रालय ने अपने ट्वीट में कहा कि रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में मौजूद सबसे बड़ी कब्रगाह में 440 शव मिले हैं. साथ ही सैनिक और छुपी हुई कब्रों की खोज में लगे हुए हैं. वहीं खारकिव क्षेत्र के मुख्य पुलिस अधिकारी सेरही बोलविनोव ने स्काई न्यूज को बताया कि कुछ लोग तोपखाने की आग के कारण मारे गए हैं और कुछ हवाई हमलों के कारण मारे गए.

बताया युद्ध अपराध
बुधवार को इज़ियम का दौरा करने वाले यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि खोजी गईं कब्रें रूसी सेना द्वारा किये गये युद्ध अपराधों का सबूत हैं. जेलेंस्की ने गुरुवार देर रात एक वीडियो संबोधन में कहा कि रूस हर जगह मौत को पीछे छोड़ रहा है और उसे इसका जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए. हालांकि रूस ने नागरिकों पर हमलों को गलत ठहराया है.

Tags: Russia ukraine war, Ukraine