यूपी चुनावः कभी “कांग्रेस सिंह” के तौर पर जाने जाते थे BJP के स्वतंत्र देव सिंह, बताई नाम के पीछे की कहानी

कांग्रेस सिंह नाम के पीछे की वजह बताते हुए सिंह ने कहा कि पहले गांव में लोगों के नाम इसी तरह रख दिए जाते थे। किसी का नाम कलेक्टर सिंह तो किसी का नाम कांग्रेस सिंह रख दिया जाता था।

UP BJP Chief, Swatantra Dev Singh उत्तर प्रदेश BJP चीफ स्वतंत्र देव सिंह। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः विशाल श्रीवास्तव)

यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को एक समय में लोग ‘कांग्रेस सिंह’ के नाम से जानते थे। स्वतंत्र देव सिंह ने एक समाचार चैनल के कार्यक्रम में खुद यह बात बतायी। उन्होंने बताया कि पहले लोग उनको कांग्रेस सिंह के नाम से जानते थे लेकिन समय के साथ जैसे-जैसे उनका बीजेपी में कद बढ़ता गया उनका ये नाम पीछे छूट गया और लोग बाद में उन्हें स्वतंत्र देव सिंह के नाम से जानने लगे। कांग्रेस सिंह नाम के पीछे की वजह बताते हुए सिंह ने कहा कि पहले गांव में लोगों के नाम इसी तरह रख दिए जाते थे। किसी का नाम कलेक्टर सिंह तो किसी का नाम कांग्रेस सिंह रख दिया जाता था।

वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव के एक ट्वीट को लेकर तंज कसते हुए कहा कि ‘‘सपा और बुद्धि तो नदी के दो किनारे हैं’’ और प्रदेश एवं देश की जनता उनके ट्वीट पर हंस रही है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने राष्‍ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के हवाले से सोमवार को एक ट्वीट किया था, जिसमें दिखाया गया था कि उत्तर प्रदेश में दंगों में वृद्धि हुई है।

योगी ने मंगलवार को लखनऊ में एक समाचार चैनल के कार्यक्रम में अखिलेश यादव के ट्वीट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, ”उन्होंने (अखिलेश यादव) कल एक ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश में रिकार्ड दंगे हुए हैं, जबकि सच्चाई यह है कि एनसीआरबी ने देश भर के जो आंकड़े जारी किए, उनमें राज्य में सांप्रदायिक दंगे शून्य दिखाए गए थे।”

योगी ने यादव की ओर इशारा करते हुए कहा, ”वे अपनी बुद्धि और विवेक से काम नहीं कर रहे। वे ट्विटर पर निर्भर रहने वाले लोग हैं। जब कोई प्रशिक्षक आएगा और बताएगा कि तुम्हें ये लाइन बोलनी है तो वे उसे बोलेंगे। सपा और बुद्धि तो नदी के दो किनारे हैं। उनके पास कोई ऐसा ‘बुद्धिमान’ आ गया होगा, जिसने दिमाग दूसरे किनारे रखकर उन्हें यह बताया होगा और उन्होंने वही ट्वीट कर दिया होगा। प्रदेश और देश की जनता उनके ट्वीट पर हंस रही है। इन लोगों से कोई क्या कह सकता है।’’