यूपी चुनाव के बाद बढ़ाए 10 रुपये, कम किए 9.5, अशोक गहलोत बोले- मोदी सरकार ने जनता से धोखा किया

जयपुरः गहलोत का कहना है कि 2014 से पहले 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी लगती थी, जिसे इन्होंने बढ़ाकर 32 रुपये तक कर दिया।

Rajasthan, rajasthan government, gujrat, gujrat Government, bhupendra patel राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (file photo)

राजस्थान CM अशोक गहलोत ने कहा कि यूपी चुनाव की घोषणा होते ही पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें बढ़ रही थी वो बंद हो गया। जैसे ही चुनाव समाप्त हुए फिर से कीमतें फिर बढ़ने लगी। लगभग 10 रुपये प्रति लीटर कीमतें बढ़ा दी और कल घोषणा करके 8-9 रुपये कीमतें कम कर दी। ये जनता को धोखा देने वाली बात है।

UPA की सरकार के समय 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी लगती थी, जिसे इन्होंने बढ़ाकर 32 रुपये तक कर दिया। राज्यों का भी हिस्सा होता था लेकिन अब इन्होंने एडिशनल एक्साइज ड्यूटी लगा दी जिसका सारा पैसा इनके खाते में ही जाता है।

गहलोत ने सरकार के इस फैसले का क्रेडिट कांग्रेस पार्टी को दिया है। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार ने यह फैसला विपक्ष के दबाव में आकर लिया है। कांग्रेस द्वारा देशभर में लगातार मंहगाई के खिलाफ किए जा रहे विरोध प्रदर्शन और उदयपुर के नवसंकल्प शिविर में तय किए गए मंहगाई के विरुद्ध जनजागरण अभियान के दबाव से आज केन्द्र सरकार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने का फैसला करना पड़ा।

Kumar Vishwas, APne-Apne Ram, Vishav Gaurav

बिस्मिल्लाह होटल के ऊपर ‘सबके राम’- पत्रकार ने राम और कुमार विश्वास की तस्वीर किया शेयर कर लिखा तो कवि ने दिया ये जवाब

Bibi ka Maqbara

औरंगजेब ने पहली पत्नी की याद में हमाम के सामने बनवाया था ‘बीबी का मकबरा’, आगरा के ताज महल की था “नकल”

Ind vs SA: बैट्समैन और गेंदबाज नहीं, विकेटकीपर बने चयनकर्ताओं के लिए सिरदर्द, ये खिलाड़ी रेस में

Azam Khan|Azam Khan Bail|Yogi Government

दारोगा ने कहा- हो सकता है एनकाउंटर, मैं मोबाइल चलाना भी भूल गया, जेल में अकेला था, बस छत और दीवारें थीं, पढ़ें और क्‍या-क्‍या बोले आजम खान

उधर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा है जनता को मूर्ख मत बनाइए। सरकार ने 2 महीने में पेट्रोल के दाम 10 रुपये बढ़ा दिए- अब साढ़े 9 रुपये की छूट देकर आखिर क्या बताना चाहते हैं।

ध्यान रहे कि बीते दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये ऐलान किया है। सीतारमण ने कहा- हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी।

सीतारमण ने राज्य सरकारों से भी इसी तरह की कटौती लागू करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि वो सभी राज्य सरकारों, खासकर उन राज्यों से जहां पिछली बार कटौती नहीं की गई थी, को भी इसी तरह की कटौती करने की अपील करती हूं।