यूपी में प्रियंका गांधी ने जारी किया महिलाओं के लिए घोषणापत्र, फ्री स्कूटी, स्मार्टफोन के साथ कई बड़े वादे

यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस का महिला घोषणापत्र जारी करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि महिलाओं की राजनीतिक शक्ति से ही उत्तर प्रदेश का भविष्य बदलेगा। महिलाओं को लेकर इस घोषणापत्र में कांग्रेस ने कई बड़े वादे किए हैं।

priyanka gandhi, congress manifesto कांग्रेस का महिला घोषणापत्र जारी करतीं प्रियंका गांधी (फोटो- @INCIndia)

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बुधवार को महिलाओं के लिए घोषणापत्र जारी कर दिया। घोषणापत्र में प्रियंका गांधी ने महिलाओं को लेकर कई बड़े वादे किए हैं। सत्ता में आने पर कांग्रेस ने फ्री स्कूटी से लेकर स्मार्टफोन और 50 प्रतिशत तक महिलाओं को नौकरी देने वाले व्यवसायों को कर में छूट और सहायता देने का ऐलान किया है।

कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने बुधवार को महिला घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के स्कूलों में कक्षा 10वीं से 12वीं में पढ़ने वाली लड़कियों को स्मार्टफोन और स्नातक की छात्राओं को स्कूटी मिलेगी। गांधी ने कहा- “राजनीति में महिलाओं की समुचित हिस्सेदारी समाज के स्वभाव, देश की राजनीति और शासन में बदलाव की कुंजी है। महिलाओं की इस राजनीतिक शक्ति से ही उत्तर प्रदेश का भविष्य बदलेगा। ये घोषणापत्र प्रदेश की महिलाओं की आशाओं-आकांक्षाओं की सामूहिक अभिव्यक्ति है, जो वर्तमान सरकार में अभूतपूर्व हिंसा, शोषण व सरकार की महिला विरोधी विचारधारा का सामना कर रही हैं।”

प्रिंयका गांधी ने आगे कहा कि इस चुनाव में हम 40 फीसदी टिकट ​महिलाओं को देंगे। उन्होंने नौकरियों में महिला भागीदारी को लेकर कहा- उत्तर प्रदेश की लेबर फोर्स में महिलाओं की भागीदारी महज 9.4% है। यह भागीदारी बढ़ाने और लैंगिक असमानता कम करने के लिए कांग्रेस पार्टी प्रावधानों के मुताबिक 20 लाख में से 40% नौकरियां महिलाओं को देगी”।

कांग्रेस महासचिव ने महिलाओं के लिए तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर का भी वादा किया है। उन्होंने आगे कहा- “मुझे उम्मीद है कि यह महिला घोषणापत्र अन्य राजनीतिक दलों पर भी इसी तरह के मुद्दों पर बोलने के लिए दबाव डालेगा। हम एक महिला-विशिष्ट घोषणापत्र जारी करना चाहते हैं ताकि महिलाओं को पसंद की स्वतंत्रता हो … मैंने देखा है कि महिलाओं का बहुत शोषण होता है लेकिन वे अपने अधिकारों के लिए लड़ रही हैं।”

इसके साथ ही सत्ता में आने पर कांग्रेस कोरोना से प्रभावित महिलाओं के रोजगार के लिए वेतन सब्सिडी भी देगी। इसके अलावा नौकरीपेशा महिलाओं के लिए 25 शहरों में होस्टल का भी निर्माण करवाया जाएगा। कांग्रेस नेता ने कहा कि महिला वरिष्ठ नागरिकों और विधवाओं को 1,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी, और हर नवजात लड़की को उसके नाम पर एक सावधि जमा मिलेगा। महिलाओं वाले सभी परिवारों को मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन दिया जाएगा।

कांग्रेस ने किसी भी तरह की बीमारी में महिलाओं के लिए 10 लाख रुपये का मेडिकल बीमा देने का भी वादा किया। ये घोषणाएं करती हुईं प्रियंका गांधी ने कहा कि महिलाओं की भागीदारी की बात वो अपनी तरफ से नहीं कह रही हैं। ये सभी बातें जनता के बीच से ही निकली है। आज महिलाएं अपने हक के लिए लड़ने को तैयार हैं और उन्होंने उसी भावना के तहत ये घोषणापत्र बनाया है।