ये बहुत गलत हो रहा है- जब श्रीदेवी को कहा जाने लगा ‘लेडी अमिताभ बच्चन’, बिग बी ने जताई थी आपत्ति

अमिताभ बच्चन ने श्रीदेवी को ‘लेडी अमिताभ बच्चन’ कहे जाने पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा था कि ऐसा कहना बहुत गलत है।

sridevi, amitabh bachchan, lady amitabh bachchan अमिताभ बच्चन के मनाने के बाद श्रीदेवी ने ‘खुदा गवाह’ में साथ काम किया था (Photo-Indian Express Archive)

श्रीदेवी ने अपने करियर में एक वक़्त वो मुकाम हासिल किया जब उन्हें हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का ‘लेडी अमिताभ बच्चन’ कहा जाने लगा। उनका रुतबा किसी भी हीरो से कम नहीं था और वो सफलता के शीर्ष पर थीं। हालांकि अमिताभ बच्चन ने श्रीदेवी को यह उपनाम दिए जाने पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा था कि ऐसा कहना बहुत गलत है।

अमिताभ बच्चन ने लहरें रेट्रो को दिए एक इंटरव्यू में ये बातें कहीं थीं। उनसे सवाल किया गया था, ‘श्रीदेवी को लेडी अमिताभ बच्चन कहा जाता है। आप जब ये सब सुनते हैं तो कैसा लगता है?’ जवाब में अमिताभ बच्चन ने कहा था, ‘मैं बहुत सम्मानित महसूस करता हूं लेकिन मैं आपको बता दूं कि ये बहुत गलत हो रहा है। भारतीय फिल्म जगत में जितने भी कलाकार हैं, उनकी अपनी एक पहचान है, रुतबा है और क्षमता है। वो अपने आप में बड़ा नाम हैं। मुझे इस तरह के रेफरेंस पसंद नहीं है कि मुझसे किसी की तुलना हो।’

उन्होंने आगे कहा था, ‘मुझे लगता है कि फिल्म इंडस्ट्री में सबकी अपनी अपनी एक जगह है। उन्हें किसी के नाम की जरूरत नहीं। मैं इस बारे में क्या कहूं…मुझे लगता है कि मीडिया हर बार ऐसा कुछ करता रहता है। मैं सम्मानित महसूस करता हूं कि मुझसे उनकी तुलना हो रही है लेकिन मैं फिर कहूंगा कि ये बहुत गलत है।’

जब श्रीदेवी सफल अभिनेत्री बन चुकीं थीं और उन्हें लेडी अमिताभ बच्चन कहा जाने लगा था तब उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ करना बंद कर दिया था। उनका कहना था कि जिस फिल्म में अमिताभ बच्चन हों, उसमें किसी दूसरे के लिए बचता ही क्या है।

लेकिन अमिताभ बच्चन श्रीदेवी के साथ काम करना चाहते थे। जब मुकुल आनंद ने अमिताभ को ‘खुदा गवाह’ ऑफर की तब बिग बी ने श्रीदेवी को फीमेल लीड लेने की इच्छा जाहिर की। उन्हें ये बात अच्छे से पता थी कि श्रीदेवी उनके साथ काम नहीं करेंगी। श्रीदेवी को मनाने के लिए अमिताभ ने फूलों से भरा ट्रक भेजा।

वो ट्रक जब श्रीदेवी के सामने पहुंचा तब अमिताभ ने सभी फूल श्रीदेवी के सामने बरसा दिए। यह देख श्रीदेवी अमिताभ के साथ काम करने के लिए राजी तो हो गईं लेकिन उन्होंने शर्त रखी कि वो फिल्म में तभी काम करेंगी जब उन्हें डबल रोल मिलेगा। श्रीदेवी की शर्त मान ली गई और उन्होंने डबल रोल किया। फिल्म उस दौर में सुपरहिट रही थी और आज भी इसके गाने काफी पसंद किए जाते हैं।