रक्षाबंधन से पहले योगी सरकार का 15 लाख कर्मचारियों को दिया तोहफा, इतनी बढ़ गई सैलरी

योगी सरकार ने अपने 15 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में इजाफा कर रक्षाबंधन से पहले बड़प राहत दी है। अब यूपी के सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़कर 28 फीसदी हो गया। इससे कई सरकारों ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में इजाफा कर दिया है।

कुछ ही दिनों में रक्षाबंधन और बाद में जन्‍माष्‍टमी आने वाली है। इससे पहले ही उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने 15 लाख सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान कर दिया है। वास्‍तव में अब सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में इजाफा कर दिया है। अब कर्मचारियों को बढ़कर सैलरी दी जाएगी। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर सरकार की ओर से किस तरह का ऐलान किया गया है।

15 लाख रुपए का होगा फायदा : उत्तर प्रदेश के महंगाई भत्‍ते के फैसले का फायदा प्रदेश के करीब 15 लाख कर्मचारियों को होगा। वहीं डीआर में भी इजाफा होगा, उसके बाद प्रदेश के 12 लाख पेंशनर्स की पेंशन बढ़ जाएगा। इस आदेश के बाद राज्य सरकार पर 6500 करोड़ रुपए का भार बढ़ जाएगा। आपको बता दें क‍ि एक जुलाई से कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब 28 फीसदी डीए व डीआर लागू किया गया है। अब तक यह 17 फीसदी था।

इन प्रदेश सरकारों ने भी किया इजाफा : यूपी के अलावा देश के कई राज्‍यों की ओर से महंगाई भत्‍ता और महंगाई राहत में इजाफा कर चुके हैं। बिहार सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। वहीं, हिमाचल प्रदेश की सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में 6 फीसदी का इजाफा हुआ है। वहीं दूसरी ओर गुजरात सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स को तीन महीने के डीए बकाया का भुगतान करने का ऐलान कर चुकी है। जम्मू-कश्मीर ने भी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए को मौजूदा 17 फीसदी की दर को बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है।

अभी 3 फीसदी का और होना है इजाफा : जानकारों की मानें तो महंगाई भत्‍ते में अभी और तीन फीसदी का इजाफा हो सकता है। वास्‍तव में जून 2021 के महंगाई भत्‍ते का ऐलान नहीं हुआ है। जिस पर केंद्र सरकार की ओर से जल्‍द ऐलान हो सकता है। जिसके बाद कुल महंगाई भत्‍ता 31 फीसदी हो जाएगा। तत्‍पश्‍चात राज्‍य सरकारें भी इसे बढ़ाने पर मजबूर हो जाएगी।